जौंती गांव में अनूठी पहल की शुरुआत!, 7 एकड़ की भूमि पर विकसित किया जा रहा ‘चारागाह’

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 दिसंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जौंती गांव में एक अनूठी पहल की शुरुआत की गई है। यहां पर एक ‘चारागाह’ को विकसित करने की शुरुआत की गई है। यह ‘चारागाह’ 7 एकड़ की भूमि पर विकसित किया जा रहा है। यह ‘चारागाह’ आसपास के इलाकों के लगभग 3600 जानवरों के लिए वरदान की तरह साबित होगा।

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने शनिवार को कहा कि “आज मुझे बहुत खुशी है कि जौंती गांव से एक नई शुरुआत हुई है। 7 एकड़ भूमि पर एक ‘चारागाह’ विकसित किया जा रहा है। यह ‘चारागाह’ आसपास के लगभग 3600 जानवरों के लिए वरदान की तरह होगा। आज दिल्ली में जरूरत है कि गांव में जो जानवर है, उनको भी उतने सम्मान के साथ रख-रखाव किया जाए। ऐसे स्थानों की अलग-अलग गांवों में पहचान किया जा रहा है, जहां पर ‘चारागाह’ विकसित किया जा सके।”

उपराज्यपाल ने आगे कहा कि “इससे सबसे बड़ा फायदा होगा कि किसान जो अपने जानवरों को सड़कों पर छोड़ देते हैं, उससे जानवरों का एक्सीडेंट हो जाता है वो बंद हो जाएगा और सड़कों पर गंदगी भी बंद हो जाएगी। सुबह जानवरों को ‘चारागाह’ में लाया जाएगा और शाम को अपने घरों में चले जाएंगे। इससे वह हेल्दी चारा खाएंगे और हेल्दी दूध देंगे।”

साथ ही उन्होंने बताया कि “आने वाले समय में इसी तरीके की शुरुआत और की जाएगी। मैंने इस गांव को कुछ समय पहले गोद लिया था। अब गोद लेने का जहां तक सवाल है मैं कहना चाहूंगा कि दिल्ली का हर गांव मेरा है। डीडीए को जो करीब 800 करोड़ रुपये का ग्राम सभा फंड मिला है, उसका इस्तेमाल हर गांव के विकास में किया जाएगा।”