सरस फूड फेस्टिवल का हुआ आगाज, स्वादिष्ट व्यंजनों की खुशबू से गुलजार हुआ कनॉट प्लेस

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 दिसंबर 2023): दिल्ली का दिल कनॉट प्लेस में शुक्रवार से सरस फूड फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। केंद्रीय ग्रामीण विकास और इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने सरस फूड फेस्टिवल-2023 का उद्घाटन किया। आज से शुरू होने वाला यह आयोजन 17 दिसंबर तक चलेगा। इसमें देश के 21 राज्यों के 30 से अधिक स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए हैं। आयोजन में करीब 150 महिला उद्यमी और स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं अपना पाक कला का नमूना पेश कर रही है।

फूड फेस्टिवल का उद्घाटन करते हुए मंत्री कुलस्ते ने कहा कि विपणन की पहुंच को व्यापक बनाने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय सभी राज्यों की राजधानियों, प्रमुख शहरों एवं महानगरों, हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा सरस स्टॉल स्थापित करने के लिए कदम उठाएगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को पारंपरिक एवं घर में बने हस्तशिल्प, पेंटिंग, खिलौने, भोजन और अन्य वस्तुओं से अवगत कराया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि प्रत्येक महिला लाभार्थी को स्थानीय उत्पादों की बिक्री के जरिए प्रति वर्ष कम से कम एक लाख रुपए की बचत करनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण का उल्लेख करते हुए कुलस्ते ने कहा, आज स्वयं सहायता समूहों के सर्वोत्तम उत्पादों का निर्यात विभिन्न देशों में किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिए स्‍वयं सहायता समूहों के विशेष उत्पादों के बारे में स्थानीय एवं वैश्विक स्तर पर अधिक से अधिक जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है।

उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि मौजूदा उत्पादों के साथ-साथ उनकी पैकेजिंग एवं ब्रांडिंग संबंधी चुनौतियों की पहचान करने के प्रयास किए जाने चाहिए। मंत्री ने कहा कि आज महिला स्वयं सहायता समूह सरकार की मध्याह्न भोजन योजना, हर घर नल से जल योजना आदि से जुड़े हुए हैं और उन्हें केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं में लाभकारी अवसर प्रदान करने की आवश्यकता है।

सरस फूड फेस्टिवल महिला सशक्तिकरण का एक अनूठा उदाहरण है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम ‘राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन’ के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं इस उत्सव में भाग ले रही हैं। यह बड़े पैमाने पर महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयास के तहत केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक पहल है।

सरस फूड फेस्टिवल में देशभर के व्यंजनों का आप लुप्त उठा सकते हैं। इन व्यंजनों में कैर सागरी, गट्टे की सब्जी, राजस्थान की बाजरा रोटी, पश्चिम बंगाल की हिल्सा फिश करी, तेलंगाना की चिकन, केरल की मालाबार बिरयानी, बिहार की लिट्टी चोखा, पंजाब की सरसो दा साग व मक्के की रोटी और अन्‍य राज्‍यों के मशहूर भोजन शामिल हैं। लोग इस फूड फेस्टिवल में हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, असम, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड, गोवा और गुजरात के स्वादिष्ट व्यंजनों का भी स्वाद ले सकते हैं।।