राष्ट्रीय राजधानी की हवा हुई जहरीली! वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 दिसंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भी वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है। इससे लोगों को जहरीली हवा में सांस लेना पड़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, आज शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) कई क्षेत्रों में ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सुबह 6 बजे आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 412, अशोक विहार में 405, जहांगीरपुरी में 411 और द्वारका सेक्टर 8 में 402 दर्ज किया गया है।

कर्तव्य पथ पर एक स्थानीय अनुज कुमार ने कहा कि “दिल्ली में बहुत ज्यादा प्रदूषण है। सुबह की सैर के दौरान हमें सांस लेने में दिक्कत होती है। बारिश की वजह से प्रदूषण थोड़ा कम हुआ था लेकिन अभी भी बहुत है। सरकार पर्याप्त प्रयास नहीं करती है‌। प्रदूषण बहुत ज़्यादा है।”

तो वहीं एक अन्य स्थानीय निवासी ने कहा कि “प्रदूषण बहुत ज्यादा है। यह इंसानों के लिए खतरनाक है। हम सुबह की सैर के दौरान मास्क का उपयोग कर रहे हैं। मैं एक वरिष्ठ नागरिक हूं और सुबह की सैर के लिए यहां आया हूं। सिर्फ 10 मिनट के भीतर सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। वहां निर्माण कार्य चल रहा है और बारिश नहीं हो रही है, इसलिए प्रदूषण का निपटारा नहीं हो पा रहा है।”

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।