चीन में फैल रहे संक्रमण पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ की बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 नवंबर 2023): दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आज गुरुवार को विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ बैठक की और चीन में श्वसन संक्रमण को लेकर दिल्ली सरकार के अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “एक्स” पर इससे संबंधित एक वीडियो शेयर किया है।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने वीडियो में कहा है कि “केंद्र सरकार की ओर से जो एडवाइजरी हमें मिली थी, उसमें बहुत सारी चीज़ें साफ-साफ नहीं है। मुझे लगता है कि चीन से जानकारी का अभाव है और ज्यादा जानकारी नहीं आ रही है। हमनें डॉक्टर्स के साथ चीन में फैल रहें संक्रमण पर मीटिंग की और इसे समझने की कोशिश की क्या हो सकता है कि चीन से यहां पर संक्रमण फैले।”

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आगे कहा कि “मोटे तौर पर दिल्ली में अलार्मिंग हालात नहीं हैं। बताया जा रहा है जो इंफेक्शन आ रहे हैं, नॉन पैथोजन हैं जो अक्सर इस सीजन के अंदर आते हैं। चाहे वो बैक्टिरियल हो या वायरल। फिर भी स्थिति पर नजर रखे हुए है। इसके लिए कुछ निर्णय लिए गए हैं।”

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने निर्णय को बताते हुए कहा है कि “मल्टीप्लेक्स पीसीआर है जिससे जांच किया जा सके कि कौन सा पैथोजन हैं जो आ रहा है और उसके लिए अलार्म रेज करना है, वो हम दो हॉस्पिटल में शुरू करेंगे। इसमें राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल और चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय है। ताकि अगर कोई भी स्थिति बदलती है तो पता चल सके।”

उन्होंने आगे कहा कि “एंटीवायरल ड्रग्स जो बच्चों को सिरप की जरूरत होती है उसके लिए अभी हम लोग निर्देश दे रहे हैं कि उसको पर्याप्त मात्रा में हम लोग ले कर रख लें। अगर जरूरत पड़े तो हमारे पास होना चाहिए। कोविड के समय जो जरूरतें अस्पताल में होनी चाहिए उसके लिए भी हम एडवाइजरी जारी कर रहे हैं।”

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि “लोगों के लिए एक बेसिक एडवाइजरी जारी करेंगे। क्योंकि हमारा मानना है कि सीजनल तौर पर भी जनवरी के अंदर इस तरीके के खांसी, जुकाम और इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ेंगे। ताकि पब्लिक इसे लेकर पैनिक ना हों और मानसिक तौर पर तैयार रहें।”