DDA की प्रीमियम आवासीय योजना के लिए गुरुवार से पंजीकरण शुरू, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 नवंबर 2023): दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की प्रीमियम आवासीय योजना के लिए गुरुवार सुबह 11 बजे से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गया है। इसमें दो हजार से अधिक फ्लैट शामिल हैं, जिसे ई-नीलामी के जरिये बेचा जाएगा। इस योजना में द्वारका सेक्टर-19 बी के बने डीडीए कांप्लेक्स में 14 पेंटहाउस, 170 सुपर एचआइजी और 946 एचआइजी फ्लैट्स शामिल हैं। इसके अलावा, द्वारका सेक्टर-14 में बने 316 एमआइजी और लोकनायक पुरम में बने 647 एमआइजी फ्लैट्स भी शामिल हैं।

इन फ्लैटों के लिए डीडीए पहली बार ई-नीलामी कर रही है। इस नीलामी प्रक्रिया में शामिल होने के लिए लोगों को अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (ईएमडी) के तहत 10 लाख से 25 लाख रुपये जमा करवाने होंगे। डीडीए के मुताबिक, ऑनलाइन पंजीकरण और अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (ईएमडी) जमा करने की प्रक्रिया 29 दिसंबर को शाम छह बजे तक जारी रहेगी और पांच जनवरी 2024 से आनलाइन ई-नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी। फ्लैट के हिसाब से बाद में इसका शेड्यूल जारी किया जाएगा।

इस योजना में 18 साल से अधिक आयु वाले कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। आवेदक को पंजीकरण कराने के लिए 2500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बाद आवेदक को ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए अपने फ्लैट के अनुरूप ऑनलाइन ईएमडी जमा करानी होगी। यह ईएमडी फ्लैट की कीमत में शामिल हो जाएगी। वहीं असफल बोलीदाताओं को 30 दिन में ईएमडी वापस कर दिया जाएगा। बोली लगाने के लिए पेंटाहाउस के लिए कीमतें दो लाख के मल्टीप्लीकेशन में, सुपर एचआइजी के लिए डेढ़ लाख, एचआईजी के लिए एक लाख और एमआइजी के लिए 50 हजार के मल्टीप्लीकेशन में मान्य होंगी।

लोग साइटों पर जाकर सैंपल फ्लैट देख सकते हैं। यहां सुबह 10 बजे से शाम छह बजे डीडीए के अधिकारी मौजूद रहेंगे। यह उन्हें फ्लैट के बारे में पूरी जानकारी देंगे। सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक लोग साइटों पर जाकर सैंपल फ्लैट देख सकते हैं और डीडीए के अधिकारी द्वारा इन फ्लैटों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।