दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति पर गोपाल राय बोले- सभी विभागों को ग्रैप 1 और 2 के तहत सभी निवारक उपायों का करना होगा पालन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 नवंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज गुरूवार को ज्यादातर इलाकों की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है, जिससे लोगों को दमघोंटू हवा में सांस लेना पड़ रहा हैं। इस बीच शहर में वायु प्रदूषण की स्थिति पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बयान सामने आया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “जैसा कि पहले पुर्वानुमान लगाया गया था कि हवा की गति धीमी हो गई है, प्रदूषण के स्तर में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है जो हम आज भी देख सकते हैं। हमने कल इसी संबंध में एक बैठक की थी और सभी विभागों को सलाह दी गई थी कि उचित देखभाल करें।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि “ग्रैप 3 को हटा दिया गया है, लेकिन सभी विभागों को ग्रैप 1 और 2 के तहत सभी निवारक उपायों का पालन करना होगा, क्योंकि अगर हवा की गति बहुत कम है, तो प्रदूषण स्तर पर इसका प्रभाव देखा जा सकता है।”

राष्ट्रीय राजधानी के ज्यादातर इलाकों में आज गुरूवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। आज सुबह सात बजे के करीब नई दिल्ली के मुंडका इलाके में AQI 454 दर्ज किया गया है। तो वहीं पंजाबी बाग इलाके में AQI 447 और आईटीआई शहादरा में 416 दर्ज किया गया है।

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।