राजनीति में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा अवसर , कांग्रेस पार्टी में टैलेंट हंट के तहत होगी नियुक्ति

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 नवंबर 2023): दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए घोषणा किया कि भविष्य में कांग्रेस संगठन में पदों पर टैंलेट हंट के तहत नियुक्ति करेगी। उन्होंने बताया कि राजनीति में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए पहल करते हुए कांग्रेस पार्टी ने लोगों के लिए दरवाजे खोल दिए है। उन्होंने कहा कि अभिनव प्रयोग के द्वारा अब कांग्रेस विचारधारा व नीति में विश्वास रखने वाले राजनीति और समाजसेवा में एक साथ काम करने के इच्छुक युवा और आम लोग कांग्रेस के साथ सीधे जुड़ सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया का नाम “प्रतिभा से परिवर्तन” दिया गया है।

अरविन्दर सिंह लवली ने दिल्ली के लिए टैलेंट कमेटी का गठन किया। जिनमें तीन इंटरव्यूवर, तीन प्रदेश स्तर के नेता और दो अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी स्तर के लोग शामिल किए गए हैं। कमेटी में इंटरव्यूवर के रुप में डा० चयनिका उनियाल, पंकज गर्ग और प्रो0 रामानंद तथा प्रदेश स्तर के पूर्व विधायक नीरज बसौया, अमित मलिक, अनुज आत्रेय व हिदायतुल्लाह सहित अ0भा0क0 कमेटी स्तर पर कोऑर्डिनेटर के लिए मृणाल पंत और अहसान शेख शामिल है।

लवली ने बताया कि ऐसे लोग पार्टी द्वारा आयोजित किए जा रहे टैलेंट हंट के माध्यम से आवेदक अपनी योग्यता, क्षमता और रुचि अनुसार पार्टी के पदाधिकारी बन सकेंगे। इस प्रक्रिया में इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से कांग्रेस प्रदेश स्तर, जिला, ब्लॉक और मंडलम स्तर पर विभिन्न टीम और पदाधिकारियों की नियुक्ति करेगी।

अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि इस प्रक्रिया के माध्यम से ऐसे क्वालिफाइड, प्रोफेशनल और आम लोगों को कांग्रेस संगठन के साथ राजनीति में अपना करियर बनाने के अवसर मिलेंगे जो विभिन्न कारणों से राजनीतिक गतिविधियों में शामिल नहीं हो पाए हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस का मानना है कि टैलेंट हंट प्रक्रिया के माध्यम से राजनीति में सकारात्मक सहभागिता और पारदर्शिता बढ़ेगी और आम लोग राजनीतिक निर्णय की प्रक्रिया में और अधिक भागीदारी कर सकेंगे। लवली ने बताया कि कांग्रेस पार्टी पूर्व में मध्य प्रदेश और युवा कांग्रेस में इसी प्रक्रिया के माध्यम से संगठन की टीम का सफलतापूर्वक विस्तार कर चुकी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी पदाधिकारी बनने के इच्छुक लोगों और युवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन का लिंक गुगल फार्म के माध्यम से जिसमें आवेदक अपना पूरा विवरण दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया व अन्य पोर्टल के माध्यम से इस प्रक्रिया का प्रचार प्रसार किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा आवेदक कांग्रेस पार्टी से जुड़ने के लिए इस प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिले।

लवली ने कहा कि सभी प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत विभिन्न विषयों के एक्सपर्ट, आवेदकों की स्क्रीनिंग और इंटरव्यू के माध्यम से अंतिम चयन कर पार्टी में जुड़ने वाले इच्छुक लोगों की विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाऐंगी। कांग्रेस पार्टी ने आगामी एक माह में उपरोक्त प्रक्रिया को संपूर्ण कर संगठन में पदाधिकारियों की चयन प्रक्रिया पूर्ण करने का लक्ष्य रखा है।