अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में ओडिशा की धमक, स्वर्ण पदक पर जमाया कब्जा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 नवंबर 2023): दिल्ली के प्रगति मैदान में लगे देश के सबसे बड़े व्यापार मेले का रविवार को समापन हो गया। दिल्ली के प्रगति मैदान में लगे ट्रेड फेयर में लोगों की रिकॉर्ड तोड़ भीड़ आई। रविवार को ट्रेड फेयर में 1.5 लाख से अधिक लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। मेले में कई प्रोडेक्ट्स पर भारी छूट के कारण लोग जमकर खरीदारी करते नजर आए।

दिल्ली के प्रगति मैदान में लगे व्यापार मेले का रविवार शाम 5 बजे पुरस्कार वितरण के साथ समापन हो गया। ओडिशा पवेलियन ने ‘प्रदर्शन में उत्कृष्टता’ के लिए पहला स्थान हासिल किया और स्वर्ण पदक प्राप्त किया। यह सम्मान राष्ट्रीय और वैश्विक बाजारों में राज्य के समृद्ध पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ओडिशा पवेलियन ट्रेड फेयर में पहले दिन से ही लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। राज्य पवेलियन की श्रेणी में “प्रदर्शन में उत्कृष्टता” के रूप में प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक हासिल करके अपनी रजत पदक की लय बरकरार रखी। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक सरोज कुमार सामल ने ओडिशा की ओर से मंडप के निदेशक सूर्यरंजन मोहंती और अतिरिक्त निदेशक संतोष दास के साथ-साथ विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में पुरस्कार प्राप्त किया।

वहीं ओडिशा सीएमओ ने ट्विटर पर बधाई देते हुए लिखा कि नई दिल्ली में स्वर्ण जीतने पर टीम ओडिशा को बधाई। ‘व्यापार के माध्यम से एकता’ की भावना को प्रदर्शित करते हुए, ओडिशा मंडप ने महिला सशक्तीकरण और आर्थिक समृद्धि में उनकी भागीदारी के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला और आदिवासी कला, कलाकृतियों और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया।

राज्य की प्राचीन समुद्री व्यापार संस्कृति पर आधारित, प्रसिद्ध हथकरघा दुकानों और सरकारी विभागों सहित 24 स्टालों वाले मंडप ने ओडिशा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, हस्तशिल्प और हथकरघा को बढ़ावा दिया। मिशन शक्ति पहल के अनुरूप, आदिवासी समूहों, विशेष रूप से महिला कारीगरों के काम का एक मजबूत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था।।