आने वाले दिनों में और बढ़ेंगे प्रदूषण , पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 नवंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल हुई बारिश से प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी आई है, जिससे लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है। लेकिन दिल्ली में आज मंगलवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बयान सामने आया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि आने वाले दिनों में हवा की गति कम होने का अनुमान है जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। साथ ही उन्होंने लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है।

वायु प्रदूषण पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ”कल हल्की बारिश और आज हवा चलने से प्रदूषण के स्तर में सुधार आया है। परन्तु ये स्थायी नहीं है। आने वाले दिनों में हवा की गति कम होने का अनुमान है जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। शादियों का समय चल रहा है जिसके कारण रात के समय गाड़ियों की आवाजाही बहुत बढ़ गई है। हमें सतर्कता बरतने की जरूरत है। प्रशासनिक स्तर पर भी GRAP-3 का निरीक्षण कड़ाई से जारी रहेगा।”

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर-इंडिया) के अनुसार, आज मंगलवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक 354 दर्ज किया गया है, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।