दिल्ली में भीषण प्रदूषण के बीच डराने वाला आंकड़ा आया सामने , पढ़िए ये रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 नवंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से लोगों का हाल बेहाल है। इस बीच एक डराने वाला आंकड़ा सामने आया है। एक सर्वे में दावा किया जा रहा है कि 78 फीसदी परिवारों में से किसी ना किसी को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “एक्स” पर एक अखबार की खबर को शेयर करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल आपका धन्यवाद। आपकी वजह से 78% परिवारों में साँस की परेशानी हो रही है। यह केजरीवाल का मॉडल हैं। साथ ही उन्होंने दिल्ली की जनता पर हमला करते हुए बोला है कि और दो इसको वोट।

बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना के द्वारा शेयर किए गए खबर के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में रह रहे सभी परिवारों में इस समय एक या एक से अधिक सदस्य प्रदूषण से जुड़ी स्वास्थ्य की परेशानियां झेल रहे हैं। पिछले करीब 30 दिनों से यह स्थिति बनी हुई है। लोकल सर्कल्स के एक सर्वे में यह दावा किया गया है। सर्वे के अनुसार दिल्ली एनसीआर में रह रहे 89 प्रतिशत परिवारों में एक या अधिक सदस्य गले या कफ की समस्या से परेशान हैं। तो वहीं 78 प्रतिशत परिवार में किसी न किसी सदस्य को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। तीन हफ्ते पहले तक यह संख्या 38 प्रतिशत थी। अक्टूबर के अंतिम दिनों में एक्यूआई 450 पर पहुंच गया। वहीं पिछले हफ्ते भी यह 300 से 600 की रेंज में बना हुआ है। पिछले एक महीने के दौरान दिल्ली एनसीआर के लोगों पर प्रदूषण के असर को जानने के लिए लोकल सर्कल्स ने यह सर्वे किया। इस सर्वे में दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के 9 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया।

इसमें लोगों से पहला सवाल यह पूछा गया कि उनके परिवार में कितने सदस्य पिछले 30 दिनों से प्रदूषण की वजह से स्वास्थ्य संबंधित परेशानी झेल रहे हैं। इसके जवाब में 100 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनके परिवार में एक या एक से अधिक सदस्य को प्रदूषण की वजह से स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो रही हैं। दूसरे सवाल में लोगों से पूछा गया कि प्रदूषण की वजह से उनके परिवार के सदस्यों को किस तरह की समस्याएं हो रही हैं? इसके जवाब में 89 प्रतिशत लोगों ने कहा कि एक या अधिक सदस्य गले व कफ की समस्या झेल रहे हैं। 78 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें सांस लेने में दिक्कत और अस्थमा की समस्या है। 67 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनकी नाक बह रही है और जकड़न महसूस हो रही है।

67 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें आंखों में जलन है। वहीं 56 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें तनाव है और फोकस बनाने में परेशानी हो रही है। 44 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें सिरदर्द रहता है। वहीं 22 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें सोने में समस्या हो रही है।