हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होने तक तक दिल्ली में GRAP III का नियम रहेगा जारी: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 नवंबर 2023): दिल्ली की हवा अभी भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है। इस बीच दिल्ली के वायु प्रदूषण पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बयान सामने आया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “जिस तरह से हवा की गति कम है, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसमें 2-3 दिनों बाद और सुधार हो सकता है। इसे देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि जब तक हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता, तब तक दिल्ली में GRAP III के नियम जारी रहेगा।”

पर्यावरण मंत्री ने आगे कहा कि “कई लोगों को देखा जा रहा है कि लोग कंफ्यूज कर रहे हैं कि GRAP IV के नियम हटा दिए गए हैं तो इसलिए GRAP III के नियम भी हट गए है। मैं उन सब से कहना चाहता हूं कि GRAP III के नियम दिल्ली में लागू है। राष्ट्रीय महत्व के निर्माण कार्यों के अलावा अन्य निर्माण कार्यों पर रोक है। लीनियर परियोजनाएँ केवल चल रही हैं। साथ ही साथ बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर अभी भी प्रतिबंध है। मेरा लोगों से अपील है कि नियमों का पालन करें।”

पराली जलाने पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “पंजाब सरकार ने काफी काम किया है। एक साल के प्रयास में 50% से ज्यादा पराली कम करना सामान्य बात नहीं है। हरियाणा सरकार इस पर 10 सालों से काम कर रही है। उम्मीद है कि अगले साल तक इसमें बड़े पैमाने पर गिरावट दर्ज़ की जाएगी।”

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।