डीप फेक समाज में एक नया खतरा बनकर उभरा है: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 नवंबर 2023): केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज गुरूवार को डीप फेक के मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और हितधारकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि डीप फेक समाज में एक नया खतरा बनकर उभरा है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस समस्या से निजात कैसे पाया जा सकता है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि “आज सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बैठक के लिए बुलाया गया था। सभी के साथ चर्चा हुई और सभी ने डीपफेक के खतरे और इसकी गंभीरता को स्वीकार किया कि ये एक बहुत बड़ा सामाजिक खतरा उभर कर आया है। हमें 4 चीजों पर मिलकर काम करना पड़ेगा। पहला इसकी जांच कैसे हो?, दूसरा इसे वायरल होने से कैसे बचाएं?, तीसरा कोई यूजर इसे कैसे रिपोर्ट करे और इस पर तुरंत कार्रवाई हो सके? और चौथा इस पर जागरूकता बढ़ाने के लिए सब मिलकर कैसे काम करें?”

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि “इस पर एक नए विनियमन की जरूरत है, इस पर त्वरित भाव से कार्रवाई शुरू होगी। आगामी कुछ हफ्तों में विनियमन के ड्राफ्ट को तैयार करने की कोशिश की जाएगी जिससे जल्द से जल्द सामाजिक संस्थाओं को बचाने का काम किया जाएगा।”