दिल्ली: नर्सरी में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (22 नवंबर 2023): दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी से पहली कक्षाओं तक एडमिशन कराने की राह देख रहे अभिभावकों के लिए जरूरी खबर सामने आई है। दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए नर्सरी, केजी और कक्षा पहली में दाखिले की आवेदन की प्रक्रिया कल यानी 23 नवंबर 2023 से शुरू हो रहा है, जो 15 दिसंबर 2023 तक चलेगा। एडमिशन के लिए पहली सूची 12 जनवरी 2024 को जारी होगी। इच्छुक अभिभावक शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट https://www.edudel.nic.in पर जाकर दाखिला संबंधी किसी भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए नर्सरी, केजी और कक्षा पहली में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 23 नवंबर, 2023 से शुरू हो कर 15 दिसंबर, 2023 तक चलेगी। अभिभावकों को प्रवेश फॉर्म भरने के लिए 25 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। बिना शुल्क जमा करें कोई भी फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

नर्सरी कक्षाओं में एडमिशन के लिए छात्रों की आयु 31 मार्च 2024 को 4 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। तो वहीं, केजी क्लास के लिए आयु सीमा 5 वर्ष और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु सीमा 6 वर्ष निर्धारित की गई है। साथ ही कहा है कि आयु सीमा की अनदेखी करने वाले अभिभावकों के बच्चे को एडमिशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। आयु सीमा के अलावा, नर्सरी सहित अन्य कक्षाओं में दाखिले के लिए अन्य क्राइटेरिया भी तय किए गए हैं, जैसे कि घर से स्कूल की दूरी सहित अन्य क्राइटेरिया शामिल हैं। इसलिए अभिभावकों को सलाह दिया जाता है कि वे स्कूल की वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़े नियम और निर्देशोंं को ध्यान से पढ़ें और फिर आवेदन करें ताकि फॉर्म भरने वक्त किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो।