प्रदूषण पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी राहत की खबर! आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में होगा सुधार

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 नवंबर 2023): दिल्ली वालों को हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के बाद जहरीली हवा से कुछ राहत मिली है। लेकिन अभी भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में है। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली वालों को राहत की खबर देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में और सुधार देखने को मिलेगा। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वायु प्रदूषण को काबू में रखने के लिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा सकता है, जो पहले ‘गंभीर’ श्रेणी में था। आने वाले दिनों में इसमें और सुधार देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक ‘गंभीर’ श्रेणी में जाने की कोई संभावना नहीं है। लेकिन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। सरकार हर चीज पर नजर रख रही है। पंजाब सरकार ने पिछले साल के मुकाबले पराली जलाने पर 50 फीसदी से ज्यादा काबू पा लिया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है। आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 374, जहांगीरपुरी में 399, लोधी रोड में 315, न्यू मोती बाग में 370 दर्ज किया गया है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।