यमुना में जहरीले झाग को लेकर दिल्ली एलजी वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री केजरीवाल पर साधा निशाना

LG Delhi, CM Arvind Kejriwal

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 नवंबर 2023): भारतीय जनता पार्टी के नेता यमुना की सतह पर तैरते जहरीले झाग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला कर रहे है। इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस संदर्भ में तस्वीरें शेयर कर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है।

दिल्ली एलजी विनय कुमार सक्सेना ने एक्स पोस्ट में कहा है कि “दीनानाथ भगवान भास्कर को अर्घ्य के साथ छठ महपर्व आज संपन्न हुआ। छठी मईया विदा हुईं यमुना मईया एक बार फिर कलुषित-प्रदूषित ही छूट गयीं। व्रती-श्रद्धालु एक बार फिर गाद-मलबे और सड़ांघ मे पूजा अर्चना के लिये मजबूर हुये। नदी में जा कर अर्घ्य अर्पण वर्जित हो गया पर यमुना साफ नहीं हुई।”

दिल्ली एलजी ने आगे कहा कि “वर्ष से वर्ष तक। एक के बाद एक वादे। झाग, सीवर, अपशिष्ट पदार्थ अनियंत्रित रहते हैं। बाढ़ के मैदान डंप यार्ड और खुले शौचालय में बदल जाते हैं। सीओडी/बीओडी, कोलीफॉर्म, ई कोली सभी मार्कर नदी को नुकसान पहुंचाते हैं।”

दिल्ली एलजी ने कहा कि “हर छठ पर, जब भी अमोनिया का स्तर बढ़ जाता है, हर बाढ़ और जलाशयों में पानी के कम स्तर के कारण पानी की कमी हो जाती है, तो दोषारोपण शुरू हो जाता है। सभी को दोषी ठहराया जाता है लेकिन वर्षों की निष्क्रियता के लिए कोई भी दोष नहीं लेता है। ऊंचे-ऊंचे लगने वाले वादों का एक और सेट बनाया गया है।”

उन्होंने आगे कहा कि “यहां तक कि जब एनजीटी के निर्देशों के तहत कुछ काम शुरू होते हैं और चीजें साफ बाढ़ के मैदानों, उन्नत सीवेज उपचार, नए एसटीपी के लिए भूमि और पानी की गुणवत्ता में मामूली सुधार के मामले में बदलने लगती हैं, तो सरकार जानबूझकर माननीय एससी को बुलाती है। एनजीटी के आदेश को संशोधित करें। और कलपती हुई बहती है यमुना।”