दिल्ली की सतर्कता मंत्री आतिशी का दावा- मुख्य सचिव के बेटे और ILBS अस्पताल के संबंधों के ‘डिजिटल सबूत’ नष्ट किए गए

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 नवंबर 2023): दिल्ली की सतर्कता मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक अतिरिक्त रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें दावा किया गया है कि मुख्य सचिव नरेश कुमार के बेटे की कंपनी और आईएलबीएस से संबंधित ‘डिजिटल साक्ष्य’ नष्ट किए जा रहे हैं। यह जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से शनिवार को दी हैं।

इससे एक दिन पहले सतर्कता मंत्री आतिशी ने दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे, जिसमें दावा किया गया था कि नरेश कुमार ने दिल्ली सरकार से टेंडर हासिल करने में अपने बेटे करण चौहान को गलत तरीके से फायदा पहुंचाया। सतर्कता मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक सप्लीमेंट्री रिपोर्ट भी सौंपी है, जिसमें मुख्य सचिव पर लगे सभी आरोपों का अलग-अलग ब्यौरे के साथ जिक्र किया गया है।

दिल्ली सरकार का आरोप था कि नरेश कुमार के बेटे करण चौहान की कंपनी मेटामिक्स को कथित तौर पर दिल्ली सरकार के आईएलबीएस अस्पताल से “बिना टेंडर के” एआई सॉफ्टवेयर बनाने का काम सौंपा गया था। साथ ही यह भी आरोप लगाया गया कि कंपनी ने इससे सैकड़ों करोड़ रुपये का अप्रत्याशित मुनाफा कमाया है। हालांकि, बाद में अस्पताल ने सतर्कता मंत्री आतिशी के दावों का खंडन किया और कहा कि मुख्य सचिव नरेश कुमार के बेटे करण चौहान का अस्पताल से किसी भी तरह का संबंध नहीं है। अस्पताल ने आगे स्पष्ट किया कि करण चौहान एमओयू पर हस्ताक्षरकर्ता नहीं हैं।

सूत्रों ने बताया कि आतिशी ने अतिरिक्त रिपोर्ट में आईएलबीएस द्वारा शुक्रवार को जारी स्पष्टीकरण पर भी सवाल उठाया। उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ‘डिजिटल साक्ष्य’ हटाए जा रहे हैं। आतिशी ने अतिरिक्त रिपोर्ट में कहा कि “मेटामिक्स-आईएलबीएस जांच रिपोर्ट के 24 घंटों के भीतर, सबूत नष्ट करने और तथ्यों को दबाने के लिए करण चौहान, मेटामिक्स और आईएलबीएस-मेटामिक्स के बीच साझेदारी से संबंधित कई वेब पोस्ट और लिंक हटाए जा रहे हैं।”

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि “मेटामिक्स की आधिकारिक लिंक्डइन प्रोफाइल, जिसमें लगभग 4 महीने पहले की गई एक पोस्ट भी शामिल है, जिसमें आईएलबीएस में एक इनोवेशन लैब स्थापित करने के लिए मेटामिक्स और आईएलबीएस के बीच साझेदारी की घोषणा की गई थी, को हटा दिया गया है।” रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि “आईएलबीएस अस्पताल (@ILBS_India) के ट्विटर/एक्स प्रोफ़ाइल पर 1 सितंबर, 2023 को आईएलबीएस-मेटामिक्स साझेदारी का उल्लेख करने वाली एक पोस्ट हटा दी गई।”

इसमें कहा गया है कि “आईएलबीएस का बयान उन निर्विवाद तथ्यों से इनकार नहीं करता है जिनके परिणामस्वरूप मेटामिक्स को भारी वित्तीय और प्रतिष्ठित लाभ हुआ है।” इसके अलावा मेटामिक्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ने एक बयान में कहा कि कंपनी का न तो ‘करण चौहान’ नाम का कोई हितधारक है और न ही इस नाम का कोई निदेशक या कर्मचारी है।