दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 नवंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार होने के बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन कमेटी (सीएक्यूएम) ने शनिवार को जीआरएपी चरण चार के तहत लागू प्रतिबंधों को हटा दिया है। इसके साथ ही दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल सोमवार यानी 20 नवंबर से खोल दिए जाएंगे। इस संदर्भ में शिक्षा निदेशालय की ओर से शनिवार को एक आदेश जारी किया गया है।

शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार हुआ है। इसमें कहा गया है कि आईएमडी और आईआईटीएम द्वारा जारी पूर्वानुमान से यह संकेत मिलता है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता में तेज गिरावट नहीं हुई है। ऐसे में जीआरएपी की सब कमिटी ने अपने पांच नवंबर के आदेश को वापस ले लिया है। इसके तहत जीआरएपी चरण चार के तहत निर्देशित एक्शन को भी वापस लिया गया है।

शिक्षा निदेशालय ने आगे कहा कि इन गतिविधियों को देखते हुए सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों को खोलने के आदेश जारी किया जाता है। यह आदेश प्री स्कूल से 12वीं कक्षा तक के लिए लागू रहेगा और 20 नवंबर से सभी कक्षाएं ऑफलाइन होंगी। हालांकि आउटडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटी और सुबह की असेंबली अगले एक सप्ताह तक नहीं होगी। इस पर फैसला अगले आदेश में लिया जाएगा। साथ ही शिक्षा निदेशालय की ओर से यह भी कहा गया है कि बच्चों के पैरेंट्स को इस संबंध में जानकारी दे दी जाए।

बता दें कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार ने नर्सरी से 12वीं क्लास तक के सभी स्कूलों में 9 से 18 नवंबर तक विंटर वेकेशन घोषित किया था।