छठ पर्व को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी, इन रास्तों पर जाने से बचने की दी सलाह

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (18 नवंबर 2023): छठ पूजा के मद्देनजर दिल्ली के कई रास्तों पर यातायात प्रभावित होने की संभावना है। ऐसे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शुक्रवार को ट्रैफिक एडवायजरी जारी की है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी एडवायजरी के मुताबिक, दिल्ली में 19 नवंबर 2023 की शाम से 20 नवंबर 2023 की सुबह तक छठपूजा मनाई जाएगी। 19 नवंबर को दोपहर से ही हजारों श्रद्धालु विभिन्न तालाबों पर जुटेंगे। सूर्यास्त के समय अर्घ्य दिया जाएगा जबकि कुछ भक्त सूर्यास्त के अर्घ्य के बाद चले जाएंगे और कई लोग रात के लिए विभिन्न जलाशयों के पास बने तंबू में रुकेंगे। इसके वजह से कई तालाबों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जाएगी।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने तालाबों पर होने वाली भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए यातायात की व्यापक व्यवस्था की है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि प्रमुख तालाबों से लगी सड़कों पर 19 नवंबर की दोपहर/शाम और 20 नवंबर, 2023 की सुबह यातायात का सामान्य प्रवाह प्रभावित होने की संभावना है। यातायात पुलिस द्वारा जमीनी आवश्यकता के आधार पर उचित मार्ग परिवर्तन किए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे छठ पूजा स्थलों से सटी सड़कों पर जाने से बचें, जिसमें बाहरी रिंग रोड, पुराने वजीराबाद ब्रिज से आईटीओ, विकास मार्ग, पुश्ता रोड (खजूरी/शास्त्री पार्क), कालिंदी कुंज ब्रिज, जीटीके रोड, रोहतक रोड, पंखा रोड, नजफगढ़ रोड, एमबी रोड, मां आनंदमई मार्ग, आदि शामिल हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आम जनता के लिए निर्देश दिया है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी के लिए कोई प्रतिबंध नहीं होगा। हालांकि, लोगों को पहले से निकलना चाहिए और मार्गों में संभावित देरी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय रखना चाहिए। साथ ही लोगों से अनुरोध किया है कि वे सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने के लिए दिल्ली मेट्रो जैसे सार्वजनिक परिवहन का लाभ उठाएं। अपने वाहन केवल निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें। सड़क किनारे पार्किंग से बचना चाहिए क्योंकि इससे यातायात के सामान्य प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है। कोई भी अज्ञात वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर ड्यूटी पर तैनात नजदीकी पुलिसकर्मी को सूचना देनी होगी। आम जनता और वाहन चालकों को सलाह दी जाती है कि वे धैर्य रखें, यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें और सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें। लोगों से अनुरोध है कि असुविधा से बचने के लिए वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाएं।