दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से किया आग्रह, पढ़िए उन्होंने क्या कहा ?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (17 नवंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई है। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक बार फिर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से पर्यावरण मंत्रियों की एक बैठक आयोजित करने का भी आग्रह किया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ”दिल्ली में पराली नहीं जल रही है। दिल्ली में करीब 3000 एकड़ क्षेत्र में पराली जलाने का काम पूरा हो चुका है। हम इस पर नियंत्रण करेंगे। सभी राज्यों को एक साथ आकर चर्चा करनी होगी कि और क्या किया जा सकता है। यह पूरे उत्तर भारत के लिए समस्या है।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “यह स्थिति पूरे उत्तर भारत में बनी हुई है। दिल्ली के अलावा, हरियाणा के 12 जिलों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी की है।राजस्थान में 14 ऐसे स्थान हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जिले हैं जहां ऐसी ही स्थिति है। दिल्ली में, हमने GRAP नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए कल एक विशेष टीम का गठन किया।”

उन्होंने आगे कहा कि “मुझे लगता है कि यह पूरे उत्तर भारत के लिए एक समस्या है। सिर्फ दिल्ली के सक्रिय हो जाने से इसका समाधान नहीं हो सकता। मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि केंद्र सरकार हस्तक्षेप करे। मैं केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से पर्यावरण मंत्रियों की एक बैठक आयोजित करने का भी अनुरोध करता हूं।”

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।।