दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर लड़कियों ने दी सीएम केजरीवाल को नसीहत, पढ़िए उन्होंने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 नवंबर 2023): बढ़ते प्रदूषण से राजधानी दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गई है। प्रदूषण से आम लोगों का जीना दुर्लभ हो गया है। लोगों को सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार के तरफ से लंबे वक्त से बंद पड़े दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित स्मॉग टावर को फिलहाल चालू किया गया है।

बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली के कुछ युवाओं से टेन न्यूज की टीम ने बातचीत किया है। दिल्ली के कनॉट प्लेस में टेन न्यूज से बातचीत करते हुए जानवी अरोड़ा नाम के एक लड़की ने बताया कि उसको सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानवी ने कहा कि काम की मजबूरी है इसलिए वह घर से निकल रही है सरकार जब प्रदूषण बढ़ता है तभी जागती है।

जानवी ने कहा कि हर बार सरकार कई कदम उठाती है प्रदूषण को कम करने के लिए लेकिन प्रदूषण कम नहीं होता है। एक समय था जब कोविड महामारी में हम लोग मास्क का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब प्रदूषण में भी मास्क लगाकर घूमना पड़ रहा है। स्मॉग टावर जो कनॉट प्लेस में लगाया गया था वह काफी दिनों से बंद था क्यों बंद था इसकी जानकारी मुझे नहीं है अब यह चालू हुआ है तो थोड़ा लोगों को राहत मिलेगा।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मसले पर टेन न्यूज़ से बात करते हुए अनन्या ने कहा कि पिछले कई दिनों से जब घरों से बाहर निकल रही हूं तो सांस लेने में प्रोब्लम हो रही है। सरकार सिर्फ एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप कर रही है लेकिन फौरी तौर पर प्रदूषण से राहत देने के लिए कोई भी कदम सरकार की तरफ से नहीं उठाया गया है। प्रदूषण की मार हम लोग हर साल झेलते हैं लेकिन अभी तक इस पर कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

अर्पित सिंह ने टेन न्यूज से बात करते हुए कहा कि मैं हरियाणा का रहने वाला हूं पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में हूं यहां प्रदूषण से काफी गंभीर समस्या है। मुझे भी सांस लेने में तकलीफ हो रही है, आंखों में जलन हो रही है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार कोई ठोस कदम प्रदूषण को कम करने के लिए नहीं उठाई है। सिर्फ एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप की राजनीति हो रही है और जब दिल्ली में प्रदूषण बढ़ता है तो हरियाणा के किसानों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।।