भारत दुनिया के ऑर्गेनिक मार्केट का सबसे विश्वसनीय और सबसे बड़ा ब्रांड बनने जा रहा है: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 नवंबर 2023): केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बुधवार को नई दिल्ली के आईसीएआर कन्वेंशन सेंटर में राष्ट्रीय सहकारी ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (NCOL) की ओर से जैविक उत्पाद को बढ़ावा देने के विषय पर आयोजित एक राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित किया ।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सहकारी ऑर्गेनिक्स लिमिटेड द्वारा जैविक उत्पाद को बढ़ावा देने पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि “मैं आज देश भर के को-ऑपरेटिव और कृषि क्षेत्र से जुड़े भाईयों और बहनों को कहना चाहता हूं कि आने वाले दिनों में भारत दुनिया के ऑर्गेनिक मार्केट का सबसे विश्वसनीय और सबसे बड़ा ब्रांड बनने जा रहा है क्योंकि मुझे को-ऑपरेटिव और किसानों की ताकत मालूम है। इसको अगर एक मंच मिल जाए तो हम दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करके दिखाएंगे।”

अमित शाह ने आगे कहा कि “किसान प्राकृतिक खेती भी करते हैं, इसके लिए परिश्रम भी करते हैं लेकिन उसके उत्पाद को कोई प्राकृतिक मानता ही नहीं क्योंकि इसका कोई प्रमाणीकरण नहीं है। कई सारे जालसाजी करने वाले भी मैदान में आ गए हैं जो अपने उत्पाद को प्राकृतिक न होने के बाद भी प्राकृतिक बताते हैं। भारत सरकार द्वारा 11 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय सहकारी ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (NCOL) की स्थापना करके इस समस्या का समाधान किया गया है।”