दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर मचा बवाल, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने केजरीवाल को घेरा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 नवंबर 2023): दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इसी बीच भारतीय जनता पार्टी के सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जोरदार हमला बोला है।

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए कहा कि “नाकारा आम आदमी पार्टी की सरकार को सुप्रीम कोर्ट से भी डाँट पड़ गई, अब तो जागो अरविंद केजरीवाल कुछ कर लो, सिर्फ़ झूठा प्रचार बंद करो और ज़मीन पर काम कर लो, दिल्ली की औसत आयु 12 वर्ष कम हो रही है, भगवान का वास्ता है। सारे दिल्ली के MLA और पंजाब के MLA ले कर पंजाब के हर ज़िले में जायो, पराली जलने मत दो, किसानों की मदद करो, और दिल्ली के हमारे बच्चों और बजुर्गों को चैन की सांस लेने दो।”

दरअसल दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण की समस्या पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों को पराली जलाने पर तुरंत रोक लगाने का निर्देश दिया है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि हर समय राजनीतिक लड़ाई नहीं हो सकती‌ और कहा कि हम चाहते हैं कि पराली जलाना बंद हो। हम नहीं जानते कि आप यह कैसे करते हैं, यह आपका काम है। लेकिन इसे रोका जाना चाहिए। तुरंत कुछ करना होगा।

दिल्ली में मंगलवार को भी वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में AQI 432, आर.के. पुरम में 437, पंजाबी बाग में 439 और न्यू मोती बाग में 410 दर्ज़ किया गया है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।