दिल्ली को प्रदूषित करने के लिए तीन कारण है जिम्मेदार, जानें दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने क्या बताया

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 नवंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आबोहवा लगातार बिगड़ती जा रही है। इस बीच दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जोरदार हमला बोला है। बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने दिल्ली को प्रदूषित करने के आम आदमी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है। साथ ही उन्होंने दिल्ली में प्रदूषण का तीन कारण बताया है, जिसमें धूल प्रदूषण, दिल्ली की खराब सड़कें और पंजाब की पराली शामिल हैं।

बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने सोमवार को एक्स पर अपना वीडियो शेयर करते हुए कहा कि “आज मैं अरविंद केजरीवाल से एक सवाल पूछना चाहता हूं कि दिल्ली को आपने धुएँ की नगरी में बदल दिया है। कल अकेले पंजाब में पराली जलाने के 3230 केस रजिस्टर हुए हैं लेकिन पंजाब पर आप एक शब्द नहीं बोलेंगे क्योंकि वहां पर आपकी सरकार है।”

उन्होंने आगे कहा कि “दिल्ली में लोगों का दम घुट रहा है और आंखें जल रही है। लेकिन आपके लिए राजनीतिक पर्यटन ज्यादा जरूरी है। पिछले 9 सालों में प्रदूषण को लेकर आपने एक भी गंभीर चर्चा नहीं की। मैं बार-बार कहता आया हूं कि सिर्फ प्रतिबंध लगाने से प्रदूषण कम नहीं होगा, ठोस उपाय करना पड़ेगा। आज भी आप मीटिंग मीटिंग खेलेंगे, चर्चाएं करेंगे और विषय को खत्म कर देंगे।”

बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने अरविंद केजरीवाल पर निशान साधते हुए कहा कि “एक महीने पहले दिल्ली के सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया और अभी दिवाली आई भी नहीं, पटाखें जलें भी नहीं फिर यह दिल्ली धुआं-धुआं क्यों है? अरविंद केजरीवाल दिल्ली में धूल प्रदूषण, दिल्ली की खराब सड़कें और पंजाब की पराली ये तीन कारण है दिल्ली को जलाने की। दिल्ली को प्रदूषित करने के जिम्मेदार आप हैं।”

दिल्ली में सोमवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता 488 दर्ज की गई है। तो वहीं आर.के. पुरम में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 466, ITO में 402, पटपड़गंज में 471 और न्यू मोती बाग में 488 दर्ज किया गया है।