दिल्ली: प्री स्कूल से कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए निर्देश जारी, एमसीडी ने जारी किए अहम निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05 नवंबर 2023): दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली नगर निगम (MCD) ने प्री-स्कूल से कक्षा पांचवी तक की सभी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया है। लेकिन इस दौरान ऑनलाइन क्लास लगेगी। दिल्ली नगर निगम की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने रविवार को एक्स पर आदेश पत्र जारी कर यह जानकारी दी है। मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने एक्स पोस्ट में लिखा है, “दिल्ली में AQI के ‘गंभीर’ श्रेणी में होने के मद्देनजर, MCD ने MCD/सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों (MCD द्वारा मान्यता प्राप्त) में प्री-स्कूल से कक्षा V तक की भौतिक कक्षाओं को 10 नवंबर, 2023 तक निलंबित रखने का आदेश जारी किया है।”

एमसीडी ने अपने आदेश में कहा है कि “दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के ‘गंभीर’ श्रेणी (400+एक्यूएल के साथ) को पार करने के मद्देनजर, यह आदेश दिया गया है कि प्री स्कूल से कक्षा पांच तक की भौतिक कक्षाएं 10/11/2023 तक निलंबित रहेंगी। तदनुसार, दिल्ली के शिक्षा निदेशक ने सभी प्री स्कूल, प्री प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं (यानी नर्सरी से कक्षा V तक) को 6 से 10 नवंबर तक भौतिक रूप से बंद करने का आदेश दिया है‌। इन कक्षाओं के शिक्षक ऑनलाइन मोड में कक्षाएं संचालित करेंगे।”

साथ ही एमसीडी ने आदेश में कहा है कि “HoSs इन कक्षाओं के छात्रों के माता-पिता को तुरंत सूचित करें। इन निर्देशों का पालन एमसीडी द्वारा मान्यता प्राप्त सभी एमसीडी स्कूलों, एमसीडी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में किया जाना है। यह मुद्दा सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से है।”

बता दें कि रविवार को भी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। हालांकि आज समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) कल 504 के मुकाबले आज 410 दर्ज किया गया है। तो वहीं आज द्वारका सेक्टर-8 में AQI 486, जहांगीरपुरी में 463 और आईजीआई एयरपोर्ट (टी3) के आसपास 480 दर्ज किया गया है।