बढ़ते प्रदूषण पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अब क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05 नवंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बिगड़ता जा रहा है, जिससे लोग खराब हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। दिल्ली में आज रविवार को भी हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 410 दर्ज किया गया है। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हमारा ध्यान निर्माण कार्य और दिल्ली के अंदर प्रवेश करने वाले प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्ती से रोक लगाना, बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लागू करना, कचरा और बायोमास जलाने पर नियंत्रण करना है। लोगों को निजी वाहनों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा कि “एनसीआर के आसपास के क्षेत्र के लिए, हमने कल केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से अनुरोध किया कि जीआरएपी के नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। यहां तक कि, डीजल बसों के लिए सीएक्यूएम जो आदेश दे रहा है, उसका भी पालन नहीं किया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि केंद्र सरकार के सहयोग से इन नियमों को दिल्ली के भीतर और एनसीआर के भीतर सख्ती से लागू करना है, क्योंकि यूपी और हरियाणा में बीजेपी सत्ता में है। हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि वे भी इसे लागू करने पर ध्यान केंद्रित करें।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “केंद्र सरकार के आकड़े बताते हैं कि पंजाब में पराली पिछले साल से कम जलाई गई है। पंजाब के पराली के धुएं का दिल्ली पर उतना असर नहीं है, जितना हरियाणा और उत्तर प्रदेश का है क्योंकि हवा में गति ही नहीं है। हवा चलेगी तभी तो पंजाब का धुंआ दिल्ली तक आएगा। अभी दिल्ली में चारों ओर का धुंआ आया है। हरियाणा और उत्तर प्रदेश की पराली का धुंआ दिल्ली पहुंच रहा है।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “दो स्मॉग टावर बने थे। आनंद विहार में केंद्र सरकार ने स्मॉग टावर बनाया था उसका का क्या हुआ? CP के स्मॉग टावर को सरकार और उच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन करके केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त अधिकारी ने मनमानी तरीके से उसे बंद कराया है। उसपर हमने कार्रवाई करने के लिए भी कहा है।”