दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने बीजेपी और आप पर बोला जोरदार हमला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 नवंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज शुक्रवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। दिल्ली में वायु प्रदूषण पर राजनीति शुरू हो गई है और भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी में आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। इसी बीच कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब होने के लिए केंद्र की बीजेपी सरकार और दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। साथ ही उन्होंने आम आदमी पार्टी की अरविंद केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा है।

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि “दिल्ली के लोगों को प्रदूषित हवा में सांस लेने के लिए मजबूर करने के लिए केंद्र की बीजेपी सरकार और दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार जिम्मेदार है। सांस लेना मुश्किल हो गया है। पहले आम आदमी पार्टी कहती थी कि पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। अब पंजाब में आप की सरकार है। आपको इसका जवाब देना चाहिए। आपने समय रहते कदम क्यों नहीं उठाए?”

दिल्ली में शुक्रवार को कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 346 दर्ज किया गया है, जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। लोधी रोड इलाके में AQI 438, जहांगीरपुरी में 491, आरके पुरम इलाके में 486 और IGI एयरपोर्ट (टी 3) के आसपास 473 है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।