बढ़ते प्रदूषण के बीच बंद पड़े स्मॉग टॉवर को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 नवंबर 2023): दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है। सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज शुक्रवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया है। इस बीच दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित ‘स्मॉग टॉवर’ बंद पड़ा मिला, जिसे लगभग 20 करोड़ की लागत से बनवाया गया था और इसका उद्घाटन 2021 में किया गया था। ऐसे में बंद पड़े ‘स्मॉग टॉवर’ पर बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने अरविंद केजरीवाल सरकार पर जमकर निशाना साधा है। तो वहीं अब इस मामले में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बयान सामने आया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ”दिल्ली में दो स्मॉग टावर हैं। एक आनंद विहार में है, जो केंद्र सरकार द्वारा संचालित है, जबकि दूसरा कनॉट प्लेस में है, जो दिल्ली सरकार द्वारा स्थित है। डीपीसीसी के अध्यक्ष अश्विनी कुमार ने दिसंबर में ज्वाइन किया था। आईआईटी बॉम्बे ने उनका भुगतान रोक दिया है और पिछले 8 महीने से स्मॉग टावर बंद है।”

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि “हम बार-बार कहते-कहते थक गए हैं, लेकिन वह इसे खोलने के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि यह कैबिनेट का फैसला है, सुप्रीम कोर्ट का आदेश है और फिर भी उन्होंने इसे बंद कर दिया है। ये स्थितियां हमारे खिलाफ हैं, लेकिन इन स्थितियों में अगर हरियाणा और यूपी जैसे अन्य राज्य दिल्ली की तरह सक्रिय होते तो स्थिति में सुधार हो सकता है।”

दिल्ली में शुक्रवार को कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 346 दर्ज किया गया है, जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। लोधी रोड इलाके में AQI 438, जहांगीरपुरी में 491, आरके पुरम इलाके में 486 और IGI एयरपोर्ट (टी 3) के आसपास 473 है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।।