पीएम ने मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में एशियाई पैरा खेलों में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों से मुलाकात की

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 नवंबर 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में एशियाई पैरा खेलों में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों के साथ मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में भारत के एशियाई पैरा खेल दल को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के एशियाई पैरा खेल दल को संबोधित करते हुए कहा कि “आप चीन में खेल रहे थे लेकिन मैं भी आपके साथ था। मैं हर पल आपकी हर गतिविधि, आपके प्रयासों, आत्मविश्वास को यहां बैठकर जी रहा था। आपने जिस तरह देश का मान बढ़ाया है, वह अभुतपूर्व है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “यहां जो लोग इस खेल के लिए चयनित हुए उनमें से कोई वहां से जीतकर तो कोई सीख कर आया है, आपमें से एक भी हार कर नहीं आया है। खेल में दो ही चीज़ होती है- जीतना और सीखना।”

उन्होंने कहा कि “2014 में एशियन पैरा गेम्स में भारत ने जितने मेडल जीते यह उससे 3 गुना ज्यादा है। 2014 की अपेक्षा में इस बार लगभग 10 गुना ज्यादा गोल्ड मेडल मिले हैं, 2014 में हम समग्र प्रदर्शन में 15वें स्थान पर थे लेकिन आपने इस बार देश को टॉप 5 में ला दिया है।”

पीएम मोदी ने कहा, “बाकी खेलों में जब एक खिलाड़ी मेडल लेकर आता है तो खेल की दुनिया और अन्य खिलाड़ियों के लिए वह प्रेरणा बनता है लेकिन जब एक दिव्यांग जीतकर आता है तो वह सिर्फ खेल नहीं जीवन के हर क्षेत्र के लिए प्रेरणा बन जाता है।”

तो वहीं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि “पिछले 2 वर्षों में टोक्यो ओलंपिक, पैरा ओलंपिक से लेकर थॉमस कप, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स में 100 पार और अब पैरा खेलों में भी 100 पार करने का कीर्तिमान स्थापित हुआ है। अब तक सबसे ज्यादा मेडल हमने 2 साल में जीते हैं।”