प्रदूषण से घुट रहा दिल्ली का दम, डीजल गाड़ियों की नो एंट्री पर ट्रांसपोर्टर्स का हल्ला बोल

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (30/10/2023): दिल्ली टैक्सी एंड टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन ने आज दिल्ली के जंतर मंतर पर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। क्योंकि दिल्ली सरकार और उसके दिल्ली परिवहन विभाग एवं कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट द्वारा प्रदूषण के नाम पर हरियाणा , राजस्थान और उत्तर प्रदेश की डीजल बसों को 1 नवम्बर 2023 से दिल्ली में एंट्री बेन करने का तुगलकी फरमान जारी कर दिया है।

ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट का कहना है की अभी इन्होंने दिल्ली एनसीआर की BS4 डीजल बसें पूरी तरह बंद की है और पूरे भारत के डीजल BS 4 टैक्सी बसों को यें बंद करने वाले है। पूरे भारत के टैक्सी बस मालिक अभी हाल में हीं 2 सालो से करोना महामारी से पीड़ित रहें है।

दिल्ली सरकार एवं दिल्ली परिवहन विभाग और CAQM काफी समय से दुसरे राज्यों की सरकारी डिपो की परिवहन बसों को BS 6 डीजल या इलेक्ट्रिक या CNG गाड़ियों की एंट्री के लिए दिल्ली में आने के लिए कह रहें हैं। दिनाक 26 अक्टूबर 2023 को दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग का आर्डर आया है जिसमे BS 4 डीजल बसों की एंट्री 1 नवम्बर 2023 से बंद करने के आर्डर कर दिए गए है।

राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जबकि पेहले इन्होने पूरे भारत की BS 4 डीजल बसों की एंट्री दिल्ली में बैन की थी। शायद दुसरे राज्यों ने CAQM और दिल्ली सरकार से आगे के लिए मोहलत मांग ली होंगी। क्योंकि हमारे ट्रांसपोर्टर्स की भी काफी बसें हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश नंबर की BS4 डीजल बसें है। उनको भी इन्होने बस डिपो की तरह बंद करने का फरमान जारी कर दिया है।

लेकिन हमारी BS4 डीजल बसें आल इंडिया टूरिस्ट परमिट है और इसका जिक्र अलग से दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग ने नहीं करा। जबकि इससे पहले एनसीआर दिल्ली की किसी भी ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन को इस बारे मे ना ही बताया गया और ना ही CAQM या दिल्ली सरकार द्वारा की गई किसी मीटिंग में बुलाया गया। संजय सम्राट का कहना है की पेहले भी दिल्ली सरकार और कमिसन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के द्वारा प्रदूषण के नाम पर डीजल से चलने वाली टूरिस्ट टैक्सी को पिछले साल भी ग्रेप लगाकर बंद किया गया, और उनपर 20 हजार तक जुर्माना भी किया गया। ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट का कहना है की दिल्ली सरकार एवं उसका दिल्ली परिवहन विभाग और CAQM वास्तव में प्रदूषण के नाम टूरिस्ट टैक्सी बसों के मालिकों को ही टारगेट कर रही है, और जान भुजकर हमारी डीजल BS 4 बसों की एंट्री दिल्ली एनसीआर मे बंद करना चाहते है। जबकि हमारी डीजल BS 4 बसें आल इंडिया टूरिस्ट परमिट है जो ज्यादातर दिल्ली से ज्यादा दुसरे राज्यों में पर्यटको को घूमाने ले जाती है। पिछले साल भी इन्होने 4 पहिये की डीजल BS 4 टैक्सी को बंद करा। लेकिन डीजल के ट्रक को खुले आम चलने की इजाजत दी। क्या डीजल की टैक्सी बसें पहिये के हिसाब से धुआँ देती है।।