केरल के एर्नाकुलम कन्वेंशन सेंटर में विस्फोट, गृह मंत्री ने NIA जांच के दिए आदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 अक्टूबर 2023): केरल के एर्नाकुलम में कलामासेरी के एक कन्वेंशन सेंटर में रविवार को तीन धमाके हुए। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 36 लोगों के घायल होने की खबर है। केरल के कलामासेरी में कन्वेंशन सेंटर में हुए विस्फोट के संबंध में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। कल सुबह 10 बजे सचिवालय स्थित मुख्यमंत्री कॉन्फ्रेंस हॉल में सर्वदलीय बैठक होगी।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) ने एर्नाकुलम जिले के कलामासेरी इलाके में ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में हुए विस्फोट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों को इकट्ठा करने और जांच करने के लिए अपनी एक बम निरोधक इकाई को दिल्ली से केरल भेजा है। इसके अलावा एक अधिकारी सहित राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) की आठ सदस्यीय टीम बम विस्फोट के बारे में पूछताछ करने के लिए केरल जा रही है। टीम के आज शाम तक बम विस्फोट स्थल पर पहुंचने की उम्मीद है।

केरल के DGP डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा कि “आज सुबह लगभग 9:40 बजे ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है। कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था। हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं। हमारे एडिशनल डीजीपी भी रास्ते में हैं। मैं भी शीघ्र ही मौके पर पहुंचूंगा। हम पूरी जांच कर रहे हैं, पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक IED उपकरण है और हम इसकी जांच कर रहे हैं।”

इस घटना पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं। डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। मैंने डीजीपी से बात की है। हमें जांच के बाद और अधिक विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता है।

तो वहीं विस्फोट के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट के बाद राज्य की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने NIA और NSG को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया है।।