पीएम मोदी ने किया 100 नई 5G लैब का उद्घाटन, कहा- 6G में भारत विश्व का नेतृत्व करेगा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 अक्टूबर 2023): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज शुक्रवार को दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण के दौरान देशभर के चुनिंदा संस्थानों में 100 नई 5G लैब का उद्घाटन किया। इससे पहले पीएम मोदी ने यहां आयोजित एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे। ये कार्यक्रम 29 अक्टूबर तक आयोजित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “आने वाला समय बहुत ही अलग होने जा रहा है। खुशी की बात है कि हमारी युवा पीढ़ी देश के भविष्य का नेतृत्व कर रही है। हमारे टेक रिवॉल्यूशन का नेतृत्व कर रही है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “पिछले वर्ष हम यहां 5जी रोलआउट के लिए इकट्ठा हुए थे, पूरी दुनिया भारत को हैरत भरी नज़रों से देख रही थी। हमने दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट किया और हर भारतीय तक 5जी पहुंचाने का काम शुरू किया। हम रोलआउट स्टेज से रीचआउट स्टेज तक पहुंचे। हम ना सिर्फ भारत में तेजी से 5G का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि 6G के क्षेत्र में भी लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि “हमारे यहां 2G के समय क्या हुआ था, शायद नई पीढ़ी को नहीं पता होगा। हमारे कालखंड में 4G का विस्तार हुआ लेकिन एक दाग भी नहीं लगा है। मुझे विश्वास है कि 6G में भारत विश्व का नेतृत्व करेगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “भारत का सेमीकंडक्टर मिशन सिर्फ अपनी घरेलू जरूरत ही नहीं, दुनिय की जरूरत पूरी करने के विज़न पर आगे बढ़ रहा है।”