दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा- अभी और बढ़ोत्तरी की संभावना

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 अक्टूबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दियां आते ही वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इससे लोगों को काफी समस्या झेलनी पड़ती है। साथ ही अस्‍थमा के मरीजों के लिए खतरा काफी बढ़ जाता है। आज राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सफर-इंडिया के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आज गुरूवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 256 दर्ज किया गया है, जो ‘खराब’ श्रेणी के अंतर्गत आता है। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 4 दिन पहले दिल्ली का 300 के ऊपर AQI गया था। अभी 250 के आसपास AQI है। इसमें बढ़ोत्तरी का अनुमान लगाया जा रहा है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि “रिपोर्ट्स में दिखाया गया है कि PM10 की जगह PM2.5 की मात्रा बढ़ने लगी है। खासकर उन इलाकों में AQI बढ़ रहा है, जहां गाड़ियों का आवागमन ज्यादा है। हमारा ध्यान इस बात पर है कि कैसे वाहन प्रदूषण को नियोजित किया जाए। इसके लिए आज से हम ‘रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ’ अभियान लॉन्च कर रहे हैं, जिससे लोग थोड़ा और जागरुक हों और वाहन प्रदूषण को कम करने में सहयोग करें।”

डीपीसीसी चेयरमैन द्वारा दिल्ली सरकार की रियल टाइम सोर्स अपार्टमेन्ट स्टडी को रोकने के आरोपों और बीजेपी की आलोचना पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ”बीजेपी के लोग ऐसे बयान देते हैं जैसे उन्हें इसके बारे में कुछ पता ही नहीं है। कल बीजेपी नेताओं की ओर से कई अतार्किक बयान आए। अध्ययन फरवरी में नहीं अक्टूबर में रुका। अध्ययन रोकने की प्रक्रिया फरवरी में शुरू हुई। मुझे लगता है कि वे या तो सुनते नहीं हैं या बस किसी और का लिखा हुआ पाठ पढ़ देते हैं। एक अन्य नेता ने कहा कि एक अधिकारी ऐसा कैसे कर सकता है बजट में उल्लिखित राशि से अधिक धन आवंटित करें। बजट में पहले ही उल्लेख किया गया है कि इसके लिए 12 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।”

बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को डीपीसीसी के चेयरमैन पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने अश्विनी कुमार पर रियल टाइम सोर्स अपार्शन्मेंट स्टडी को रोकने का आरोप लगाया है। तो वहीं भारतीय जनता पार्टी ने आम आदमी पार्टी पर अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए अधिकारियों पर दोषारोपण का आरोप लगाया है।