सहकारिता मंत्री ने किया BBSSL का लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर का अनावरण, कहा- देश के हर किसान के पास पहुंचे प्रमाणिक बीज

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 अक्टूबर 2023): केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज गुरूवार को दिल्ली में “सहकारी क्षेत्र के माध्यम से उन्नत और पारंपरिक बीजों के उत्पादन” विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी में लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर का अनावरण किया है। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड (BBSSL) के सदस्यों को सदस्यता प्रमाण पत्र वितरित किए हैं।

सहकारी क्षेत्र में उन्नत और पारंपरिक बीजों के उत्पादन पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि “आने वाले दिनों में भारत के बीज संरक्षण, बीज संवर्धन और बीज के अनुसंधान, इन तीनों क्षेत्रों को परिपूर्ण बनाने के लिए इस संस्थान(भारतीय बीज सहकारी समिति) का बहुत बड़ा योगदान रहने वाला है। देश के हर किसान को आज वैज्ञानिक रूप से तैयार किए गए बीज उपलब्ध नहीं हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि “बीज की अनुपलब्धता से किसान का तो नुकसान है ही बल्कि हमारे देश का भी नुकसान है क्योंकि हमारे अन्न उत्पादन पर इसका सीधा असर पड़ता है। हमारी जिम्मेदारी है कि इस विशाल और वैज्ञानिक रूप से तैयार किया गया हुआ बीज पहुंचे। ये काम भी यही सहकारी समिति करने वाली है इसका मुझे पूरा विश्वास है।”