दिल्ली की हवा हुई जहरीली! AQI 256 किया गया दर्ज

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 अक्टूबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दियां आते ही वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इससे लोगों को काफी समस्या झेलनी पड़ती है। साथ ही अस्‍थमा के मरीजों के लिए खतरा काफी बढ़ जाता है। आज राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सफर-इंडिया के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आज गुरूवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 256 दर्ज किया गया है, जो ‘खराब’ श्रेणी के अंतर्गत आता है। प्रदूषण को कम करने के लिए आनंद विहार क्षेत्र में एंटी-स्मॉग गन के माध्यम से पानी का छिड़काव किया गया।

इससे पहले मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 220 दर्ज किया गया था। तो वहीं बुधवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक में थोड़ी बढ़ोतरी हुई और वायु गुणवत्ता सूचकांक 243 पर पहुंच गया। वहीं आज भी राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता सूचकांक में बढ़ोतरी हुई है।

स्थानीय निवासी भगवती प्रसाद ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि “प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब है। पिछले कुछ दिनों से खांसी और गले में जलन हो रही है। ऐसा लगता है कि इसका कोई समाधान नहीं है क्योंकि यह हर साल होता है। बहुत ट्रैफिक है।”

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।