स्कूली पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ करने की सिफारिश पर आप प्रवक्ता ने साधा निशाना

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 अक्टूबर 2023): राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान संस्थान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) पैनल ने स्कूली पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ लिखने की सिफारिश की है। स्कूली पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ करने की NCERT पैनल की सिफारिश पर राजनीतिक प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी कड़ी में आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ की प्रतिक्रिया सामने आई है।

आप प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि “हमें भारत या इंडिया से कोई दिक्कत नहीं है, मैं आपको बता रहा हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इंडिया से दिक्कत है और ये इंडिया गठबंधन बनने के बाद ही हुआ है। हमारे संविधान में इंडिया और भारत दोनों का प्रयोग होता है और दोनों का प्रयोग होना भी चाहिए।”

NCERT पैनल की सिफारिश उस वक्त की गई है, जब देश में ‘इंडिया’ नाम को बदलकर भारत रखने पर राजनीतिक चर्चाएं जोरों पर हैं। बता दें कि बीते महीने सितंबर में जी20 के आयोजन के दौरान भारत की राष्ट्रपति के नाम से भेजे गए निमंत्रण पत्र में ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया था। तब से ही इंडिया नाम को बदलकर भारत नाम रखे जाने की सुगबुगाहट शुरू हुई थी।।