दिल्ली से पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण हो रहा है, यह छोटी राजनीति है: सौरभ भारद्वाज, मंत्री

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 अक्टूबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने से हालात खराब होते जा रहे हैं। वहीं आज यानी बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार देखने को मिला है। सफर इंडिया के मुताबिक दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 190 है, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में है। मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 303 दर्ज किया गया था। वायु प्रदूषण के मुद्दे पर दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को सभी राज्यों के साथ मिलकर प्रदूषण से निपटने के लिए दीर्घकालिक योजनाएं बनाने की जरूरत है।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ”प्रदूषण पूरे उत्तर भारत से जुड़ी समस्या है। कभी उत्तर प्रदेश के किसी शहर में प्रदूषण बहुत ज्यादा होता है और कभी हरियाणा के शहर को नंबर वन माना जाता है। तो कभी राजस्थान का कोई शहर दुनिया के अंदर नंबर वन में जाता है। इसलिए पूरे उत्तर भारत की समस्या के लिए सभी राज्यों और केंद्र सरकार को मिलकर काम करना पड़ेगा।”

सौरभ भारद्वाज ने आगे कहा कि “दिल्ली का क्षेत्र अगर देखें तो ये इतनी छोटी सी है कि भारत के नक्शे पर नजर भी नहीं आती, इसे ढूंढना पड़ता है। यह कहना कि दिल्ली जो भारत के नक्शे पर नजर भी नहीं आती है तो उससे पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण हो रहा है, ये एक छोटी राजनीति है। केंद्र सरकार को सभी राज्यों के साथ बैठकर बड़े और दीर्घकालिक योजना बनाना पड़ेगा।”