राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक आज भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बरकरार, AQI 303 किया दर्ज

Air Pollution

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (24 अक्टूबर 2023): दिवाली से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है। इसके चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है। आज भी राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मंगलवार को 303 तक पहुंच गया है, जोकि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र और पूसा में वायु की गुणवत्ता क्रमशः 335 और 242 AQI के साथ ‘बहुत खराब’ और ‘खराब’ दर्ज की गई है।

इससे पहले सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता (AQI) 309 दर्ज किया गया था, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी के अंतर्गत में आता है। दिल्ली में AQI स्तर पर IMD वैज्ञानिक वीके सोनी ने सोमवार को बताया कि “इस बार ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के दूसरे चरण को बहुत पहले लागू कर दिया गया था। इस कारण वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हो सकता है। हमारा पूर्वानुमान है कि 26 अक्टूबर तक वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहेगी। सोमवार को AQI 300 के करीब है लेकिन हमें उम्मीद है कि GRAP-2 के तहत जो उपाय किए गए हैं, उससे वायु गुणवत्ता को लाभ पहुंचेगा।”

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।।