ISRO के गगनयान टेस्ट मिशन की सफलता पर पीएम मोदी, केजरीवाल समेत देश के तमाम नेताओं ने दी बधाई

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 अक्टूबर 2023): इसरो ने शनिवार सुबह आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से गगनयान के पहले टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) को लॉन्च कर इतिहास रच दिया है। इस मिशन के सफलतापूर्वक लॉन्चिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत देश के तमाम नेताओं ने इसरो को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि “यह प्रक्षेपण हमें भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम, गगनयान को साकार करने के एक कदम और करीब ले जाता है। इसरो के हमारे वैज्ञानिकों को मेरी शुभकामनाएं।”

तो वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसरो को बधाई देते हुए कहा है,”क्या शानदार उपलब्धि है। इस शानदार उपलब्धि के लिए इसरो को हार्दिक बधाई। टीवी डी1 परीक्षण उड़ान एक विजय है, जो मिशन गगनयान को एक सफल पथ पर लॉन्च कर रही है। एक प्रमुख मिशन की प्रेरक शुरुआत। अंतरिक्ष विजय की ओर एक कदम और करीब। जय हिन्द।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि “चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण के बाद हमारा देश अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपना अगला बड़ा कदम उठाने के लिए तैयार है। आज इसरो ने अंतरिक्ष में गगनयान की TV-D1 परीक्षण उड़ान लॉन्च की, जो एक और उल्लेखनीय अंतरिक्ष यात्रा की पटकथा लिख रही है। सफलता और संतुष्टि के इस महत्वपूर्ण अवसर पर हमारे वैज्ञानिकों और हमारे नागरिकों को मेरी हार्दिक बधाई।”

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि “भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण यात्रा में एक और मील का पत्थर! क्रू एस्केप सिस्टम का प्रदर्शन करते हुए गगनयान टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो को हार्दिक बधाई। यह उपलब्धि मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजने और खुद को एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति के रूप में स्थापित करने के हमारे प्रयास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुआ है।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि “गगनयान परीक्षण उड़ान मिशन (टीवी-डी1) की सफलता के लिए इसरो के सभी वैज्ञानिकों, अंतरिक्ष इंजीनियरों, चालक दल और शोधकर्ताओं को हमारी शुभकामनाएं। भारत का मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम 2007 से काम कर रहा है और दशकों की कड़ी मेहनत और समर्पण के बाद हम उस लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहे हैं।”