दिल्ली की सड़कों पर जल्द दौड़ेगी प्रीमियम बसें, ऑनलाइन बुक होगी टिकट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (20/10/2023): दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बड़ी घोषणा की है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली में बसों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई है। अब दिल्ली में प्रीमियम बसों को लाया जाएगा। इसके लिए एग्रीगेटर तैयार किए जाएंगे। इसमें डीलक्स बसें भी शामिल होंगी। इसमें सामान्य बसों की तुलना में बैठने की बेहतर सुविधा होगी।

प्रस्तावित प्रीमियर बस एग्रीगेटर योजना पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए एसी लक्जरी बसों के एग्रीगेटर्स को शहर में बसें संचालित करने के लिए लाइसेंस दिया जाएगा। इन बसों में किसी भी खड़े यात्री को अनुमति नहीं दी जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि बस की सीटें केवल ऐप और डिजिटल भुगतान का उपयोग करके आरक्षित की जा सकती हैं। इस कदम से हमारा लक्ष्य सड़कों पर यातायात और वायु प्रदूषण को कम करना है। रूट बस ऑपरेटर द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। बस शुल्क डीटीसी बसों के अधिकतम किराये से अधिक होना चाहिए। मैं आज मंजूरी के लिए योजना का प्रस्ताव उपराज्यपाल के पास भेज रहा हूं।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रीमियम बसों में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। प्रीमियम बस फूली एसी, वाईफाई, और जीपीएस सिस्टम से लैस होगा।केजरीवाल ने कहा कि आप इस बस में ऐप के माध्यम से सीट बुक कर सकते हैं। लग्जरी बस ट्रैफिक कम करने और प्रदूषण को कम करने में सहायक सिद्ध होगी।।