दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ ‘Run Against Pollution’ अभियान की शुरुआत, पर्यावरण मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20/10/2023): दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से लोगों का दम घुट रहा है। प्रदूषण की मार झेल रही राजधानी वासियों को निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से विंटर एक्शन प्लान लागू किया गया है। प्रदूषण पर रोकथाम के लिए आज जागरूकता अभियान चलाया गया। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज दिल्ली सचिवालय से राज घाट तक रन अगेंस्ट पॉल्यूशन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मीडिया से बात करते हुए गोपाल राय ने कहा कि Run Against Pollution कार्यक्रम द्वारा जनजागरूकता अभियान की शुरुआत आज से हुई है। यह दौड़ दिल्ली सचिवालय से राजघाट तक आयोजित की गई जिसमें सैकड़ों की संख्या में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया। दिल्ली वाले लगातार प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं और सरकार के इस मुहिम में भी योगदान दे रहे हैं।

गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों में दिल्ली के अंदर बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के तरफ से 15 सूत्री विंटर एक्शन प्लान जारी किया गया है। विंटर एक्शन प्लान को लोगों तक पहुंचाने के लिए आज से जन जागरूकता अभियान की शुरुआत हुई है। इसी कड़ी में आज दिल्ली सचिवालय से राजघाट तक रन अगेंस्ट पॉल्यूशन दौड़ का आयोजन किया गया है।

रन अगेंस्ट पॉल्यूशन दौड़ की समाप्ति के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों को शपथ दिलाई। शपथ मैं लोगों को सार्वजनिक परिवहन माध्यमों का उपयोग करने और निजी वाहनों का कम से कम उपयोग करने के लिए व अपने वाहनों में वायु का उचित दबाव बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया। गोपाल राय ने शपथ दिलाई की मैं छोटी दूरी के लिए पैदल चलने और साईकल चलाने को प्राथमिकता दूंगी/ दूंगा। मैं लोगों को प्रोत्साहित करुगां कि वे चौराहों पर लालबत्ती पर अपने वाहन को आईडल ना रखें और ईंजन बंद कर दें। मैं खुले स्थान पर कूड़े कचरे का निपटान नहीं करूंगा ताकि उसे जलाने से रोका जा सके। मैं ग्रीन दिल्ली एप के माध्यम से वायु प्रदूषण गतिविधियों को रिकार्ड करूंगी / करूंगा। मैं स्वच्छ हवा के लिए एक राजदूत बनने और अपने शहर को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए प्रयास करूंगा।।