प्रदूषण से दिल्ली वासियों का घुट रहा दम, 20 करोड़़ की लागत से बने स्मॉग टावर पर लटका है ताला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (19/10/2023): बढ़ते प्रदूषण के कारण राजधानी दिल्ली का दम इन दिनों घुट रहा है। दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गया है लेकिन प्रदूषण को कम करने के लिए लगाया गया स्मॉग टावर आज खुद बीमार पड़ा हुआ है। दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित बाबा खड़क सिंह मार्ग पर दिल्ली सरकार की तरफ से लगाया गया स्मॉग टावर पिछले 8 से 9 महीने से बंद पड़ा हुआ है।

दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस स्थित बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर लगा स्मॉग टावर आखिर क्यों बंद पड़ा है और कब चालू होगा इसका जायजा लेने के लिए टेन न्यूज की टीम जब टावर के पास पहुंची तो वहां हमारी मुलाकात एक सुरक्षा गार्ड से हुई जो बिना ड्रेस के पाया गया। सुरक्षा गार्ड ने नाम न बताते के शर्त पर कहा कि पहले यहां 12 से 13 स्टाफ थे लेकिन अब सिर्फ मैं बचा हूं मुझे भी पता नहीं कब नौकरी से निकाल दिया जाएगा।

स्मॉग टावर के पास मौजूद सुरक्षा गार्ड ने कहा कि पिछले 8 से 9 महीनो से ये बंद पड़ा है। स्मॉग टावर कब चालू होगा इस सवाल पर कहा कि यहां इसकी कोई जानकारी नहीं है। पहले कभी अधिकारी भी आते थे लेकिन अब यहां कोई आता भी नहीं है। उन्होंने नाम न छापने के शर्त पर कहा कि हो सकता है एक दो दिनों में पूरे तरीके से यहां ताला लगा दिया जाए। जब सुरक्षा गार्ड से पूछा गया की क्या आपको समय पर सैलरी मिलता है तो इस सवाल को उसने टाल दिया।

आपको बता दें कि सितंबर 2020 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अमल करते हुए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक स्माग टावर बाबा खडग सिंह मार्ग पर अगस्त 2021 में लगाया गया था। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसका उद्घाटन किया था। कनॉट प्लेस में स्माग टावर 20 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया था। इसमें 40 पंखे शामिल हैं जो चार मीटर ऊंचे निस्पंदन सिस्टम के जरिये प्रदूषित हवा को खींचकर उसे साफ करके छोड़ते हैं। राजधानी दिल्ली अमूमन अक्टूबर और नवंबर के महीनों में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों से एक रहती है। राजधानी दिल्ली के लोगों का हर साल प्रदूषण से दम घुटता है। प्रदूषण की मार झेल रही जनता को राहत देने के नाम पर सरकार कोशिश करती है लेकिन उसमें फेल ही साबित होती रही है। दिल्ली सरकार के तरफ से प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए विंटर एक्शन प्लान जारी तो किया गया है, लेकिन स्मॉग टावर को चालू करने के लिए सरकार की तरफ से अभी तक कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया गया है।।