दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाला हर नौवां छात्र कर रहा है तंबाकू का सेवन, बीजेपी प्रवक्ता ने केजरीवाल पर साधा निशाना

Harish Khurana

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 अक्टूबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाला हर नौवां छात्र तंबाकू का सेवन कर रहा है। इसे लेकर दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल साहब अगर आपके पास टाइम है तो ज़रा इस तरफ़ भी ध्यान दीजिए। बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने गुरुवार को एक्स पर इससे जुड़ी एक खबर को शेयर करते हुए हमला बोला है।

बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को टैग करते हुए एक्स पर लिखा है, “अगर आपके पास टाइम है तो ज़रा इस तरफ़ भी ध्यान दे दो @ArvindKejriwal साहब। यह बेहद सीरियस मामला है।”

बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना द्वारा शेयर किए गए खबर के मुताबिक, दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाला हर नौवां छात्र तंबाकू उत्पाद जैसे जर्दा, पान मसाला आदि का सेवन कर रहा है। यह जानकारी मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसन विभाग के एक अध्ययन में सामने आई है। शोध के मुताबिक, कक्षा 9 से 12 वीं में पढ़ रहे 11 फीसदी बच्चे चबाने वाले तंबाकू का सेवन करते हैं। यह अध्ययन तीन स्कूलों में 714 छात्रों पर किया गया है। प्रत्येक माह में लगभग 28 फीसदी बच्चे हर छह से नौ दिन के अंदर तंबाकू का सेवन करते हैं। अध्ययन में चौंकाने वाली बात यह सामने आई है कि अधिकतर बच्चों ने 10 से 11 साल की उम्र में ही गुटखा, जर्दा आदि खाना शुरू कर दिया था। सबसे अधिक बच्चे पान मसाला और जर्दा का एक साथ सेवन करते हैं।।