दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को लिखा पत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (17 अक्टूबर 2023): दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव को पत्र लिखकर एनसीआर राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ संयुक्त बैठक करने को कहा है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पत्र में कहा कि दिल्ली सरकार, दिल्ली के नागरिकों को बेहतर पर्यावरण उपलब्ध कराने के लिए तमाम कदम उठा रही है। सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के परिणामस्वरूप पिछले 8 सालों में प्रदूषण में 30 प्रतिशत की कमी आई है। दिल्ली में वायु के अच्छे, संतोषजनक और मध्यम श्रेणी के दिनों की संख्या 2016 के मुकाबले 109 से बढ़कर 2023 में अब तक 200 हो गई है। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर हो जाती है। दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तहत विभिन्न कदम उठा रही है, जैसे पूसा बायोडिकम्पोजर का छिड़काव, एंटी डस्ट अभियान, हॉट स्पाट के लिए विशेष अभियान, एंटी ओपन बर्निंग अभियान इत्यादि। लेकिन जब तक एनसीआर के राज्यों में प्रदूषण के कारकों पर रोक नहीं लगेगी तब तक उठाए गए ये सारे कदम प्रभावशाली नहीं हो पाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि सेंटर फॉर साइंस एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली के प्रदूषण स्तर में 31 प्रतिशत दिल्ली के अंदर के स्रोतों का प्रदूषण है जबकि 69 प्रतिशत एनसीआर के राज्यों के स्रोतों की भागीदारी है। उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव से कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए हमें कई बिंदुओं पर संबंधित एनसीआर राज्यों के साथ संयुक्त मीटिंग करके प्रभावी कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।
उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से मांग किया है कि एनसीआर से दिल्ली आने वाले सभी सार्वजनिक परिवहन सीएनजी या इलेक्ट्रिक पर चलाए जायें, एनसीआर में पराली जलाने की घटनाओं पर रोक लगाई जाए, एनसीआर राज्यों में काफी औद्योगिक इकाइयाँ अभी भी प्रदूषणकारी ईंधन से चल रही हैं उन्हें तत्काल पाइप्ड प्राकृतिक गैस में परिवर्तित किया जायें, एनसीआर राज्यों में चल रहे भारी प्रदुषण फैलाने वाले ईंट भट्ठों को जिग-जैग तकनीक में बदला जाए, डीजल जनरेटर पर निर्भरता कम करने के लिए एनसीआर राज्यों के सभी हाउसिंग सोसाइटियों के लिए बिजली सुनिश्चित की जायें, एनसीआर राज्यों में भी दिल्ली की तरह ही पटाखों पर पूरी तरह से पाबंदी हो और Non Destined वाहनों को इस्टर्न और वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर उनके शुरूआती बिंदु से ही डाइवर्ट करने के लिए संबंधित राज्य सरकारों को कहा जायें।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव से अपील करते हुए कहा कि अपनी सुविधा के अनुसार एन सी आर राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ एक संयुक्त बैठक शीघ्र बुलाएं। ताकि उपरोक्त बिंदु पर कार्ययोजना बन सके और प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके।।