दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने CWC अध्यक्ष को बर्खास्त करने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (17 अक्टूबर 2023): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) के अध्यक्ष को बर्खास्त करने का फैसला किया है। सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष पर पद का दुरुपयोग और लापरवाही का आरोप है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली की महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने उनकी बर्खास्तगी का प्रस्ताव रखा था, जिस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी सहमति दे दी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार की लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति है। यही कारण है कि प्रस्ताव पर मुहर लगाने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों की देखभाल, सुरक्षा और बेहतरी से हमारी सरकार कोई समझौता नहीं करेगी। ऐसी लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी चाइल्ड वेलफेयर कमिटी देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों से जुड़े बेहद संवेदनशील मामलों पर काम करती हैं। इस लिहाज से सीडब्ल्यूसी चेयरपर्सन की भूमिका बेहद अहम होती है।

दिल्ली की महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले कुछ समय में सीडब्ल्यूसी-9 के चेयरपर्सन के खिलाफ कई शिकायतें मिली थीं। इनमें बच्चों से जुड़े गंभीर मामलों में निर्णय लेने में देरी, कर्मचारियों और समिति के सदस्यों के प्रति दुर्व्यवहार, अपने अधिकार का दुरुपयोग और समिति के सदस्यों की सहमति के बिना आदेश जारी करना, जैसे शिकायतें शामिल हैं। शिकायतों को देखते हुए सीडब्ल्यूसी चेयरपर्सन के खिलाफ जांच बिठाई गई। जाँच रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर सरकार ने सीडब्ल्यूसी-9 के चेयरपर्सन को तत्काल उनके पद से हटाने का फैसला लिया है।।