हर साल 23 अगस्त को मनाया जाएगा ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’, भारत सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14 अक्टूबर 2023): भारत सरकार 23 अगस्त 2023 को विक्रम लैंडर की लैंडिंग और चंद्र सतह पर प्रज्ञान रोवर की तैनाती के साथ चंद्रयान -3 मिशन की सफलता का जश्न मनाने के लिए हर साल 23 अगस्त को ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ के रूप में मनाने का ऐलान किया है। इस संदर्भ में भारत सरकार ने आज यानी शनिवार को नोटिफिकेशन जारी किया है।

सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 23 अगस्त 2023 को विक्रम लैंडर की लैंडिंग और चंद्रमा की सतह पर प्रज्ञान रोवर की तैनाती के साथ चंद्रयान-3 मिशन की सफलता में भारत शामिल हो गया है। अंतरिक्ष यात्रा करने वाले देशों का एक विशिष्ट समूह चंद्रमा पर उतरने वाला चौथा देश और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के निकट उतरने वाला पहला देश बन गया है। इस ऐतिहासिक मिशन के परिणाम से आने वाले वर्षों में मानव जाति को लाभ होगा।

नोटिफिकेशन में आगे कहा गया है कि यह दिन अंतरिक्ष मिशनों में देश की प्रगति में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, युवा पीढ़ी को एसटीईएम को आगे बढ़ाने में रुचि बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है और अंतरिक्ष क्षेत्र को एक प्रमुख प्रोत्साहन प्रदान करता है। अब इसलिए, भारत सरकार ने इस ऐतिहासिक क्षण को मनाने के लिए हर साल अगस्त के 23 वें दिन को “राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस” घोषित किया है।