इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध को लेकर भारत के डिप्लोमेट्स ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (13 अक्टूबर 2023): इजरायल और हमास के बीच जंग लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच न केवल इजरायल में जानमाल के साथ सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुंची है, बल्कि हमास पर जवाबी हमले में गाजा पट्टी का हाल बदहाल हो गया है।इजरायल के हमले में गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1354 हो गई थी। भले इस जंग में इजरायल भारी पड़ रहा है, लेकिन युद्ध से उसके बजट पर बड़ा असर दिखाई देगा। इजराइल फिलिस्तीन युद्ध पर टेन न्यूज से खास बातचीत के लिए मौजूद रहे मानद महावाणिज्य दूत कोमोरोस, मानद महावाणिज्य दूतावास कन्हैया लाल गंजू और भारत में पलाऊ गणराज्य के मानद महावाणिज्य दूत नीरज ए. शर्मा।

मानद महावाणिज्य दूत कोमोरोस मानद महावाणिज्य दूतावास कन्हैया लाल गंजू ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि , “इस बार वार में बच्चे- बुजुर्गों को जो भी मौत के घाट उतार रहे हैं, जो भी बेगुनाह मार रहे हैं। चाहे वह इजरायल के हो या फिलिस्तीन के यह गलत है। करीबन 60 साल की समस्या जो बीच में गुम गई थी इतने लोगों की कुर्बानी के बाद शायद वह दोबारा जीवित हो गई है। जो हमास ने किया वह भी गलत जो इजराइल कर रहा है वह भी गलत है। इसीलिए बड़ी ताकतों को इसे अभी के लिए रोकना चाहिए और एक शांतिपूर्ण रास्ता ढूंढना चाहिए। भारत ने इजराइल को सपोर्ट किया है क्योंकि भारत खुद आतंकवाद का शिकार है। हमारे यहां भी 26/11 हमला हुआ था, यह भी एक 26/11 की तरह ही एक अटैक था उसमें कई निर्दोष लोगों की हत्या की गई कारण उसका कुछ भी रहा हो लेकिन भारत ने हमेशा से आतंकवाद की आलोचना की है।”

साथ ही कहा कि , ” भारत पहले से ही यूक्रेन और रूस का जो युद्ध था उसे जूझ रहा है। युद्ध से कई चीजों पर प्रभाव पड़ता है। इसी तरह अगर युद्ध होते रहेंगे तो आम आदमी के जीवन पर प्रभाव पड़ेगा कई चीजों के आयात निर्यात पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।”

भारत में पलाऊ गणराज्य के मानद महावाणिज्य दूत, नीरज ए. शर्मा ने टेन न्यूज से खास बातचीत में बताया कि, “युद्ध करके आज तक कोई जीता नहीं है। अगर कोई हारता है तो वह इंसानियत हारती है। मैं बस इतना कहना चाहूंगा कि इजराइल या फिलिस्तीन हो या यूक्रेन या रसिया किसी भी युद्ध ने सिर्फ नुकसान ही होता है। अगर बैठकर बात हो सकती है तो कितनी जाने बचेंगे कितने बुजुर्ग , औरतें, बच्चों बेकसूर मारे जा रहे हैं। कितनी मेहनत से इंसान एक घर बनता है, अपने सपने पूरे करता है और यह कुछ पल में बर्बाद हो जा रही हो तो यह बस इंसान का ही नुकसान है। जो भी बड़े देश हैं वह अगर मिलजुल कर एकसाथ बात करें। वसुधैव कुटुंबकम के साथ बैठकर सामने आए और मसला सुलझाएं तो यह रुक सकता है। युद्ध से दूसरे देशों की भी इकोनॉमी पर असर पड़ता है जो को कई चीजों के दाम बढ़ने लगते है।”

इस विषय पर टेन न्यूज का मानना है की इजराइल – फिलिस्तीन युद्ध में भले ही इजराइल सही हो मगर इसकी कीमत दोनो देशों के बेकसूर नागरिकों को चुकानी पड़ रही हैं। कई बेगुनाह बच्चे ,बुजुर्ग , महिलाएं आम नागरिक अपने जान गवां चुके है। उम्मीद है दोनों देशों के बीच जल्द ही शांति बने।।