ब्रेकिंग न्यूज: पांच राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें चुनाव से जुड़ी कई अहम बातें

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 अक्टूबर 2023): 5 राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों पर चर्चा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत अन्य अधिकारियों ने दिल्ली के आकाशवाणी भवन में प्रेस वार्ता का आयोजन किया। जिस दौरान राजीव कुमार ने मिजोरम, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान और मध्यप्रदेश में चुनावों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि हमने 40 दिनों में सभी 5 राज्यों का दौरा किया और राजनीतिक पार्टियों से राज्य के हर पहलुओं पर चर्चा की, राजनीतिक पार्टियों के सुझाव भी हमने लिए।

इन 5 राज्यों का टर्म जनवरी 2024 तक समाप्त होने वाला है। और कुल मिलाकर 769 सीटों पर चुनाव होने हैं, जिसमे कुल वोटर्स की संख्या लगभग 16 करोड़ है। हमारी यह कोशिश है की लोग अपना मत सुचारू रूप से दे पाएं। 60 लाख युवा 1st टाइम वोटर्स होंगे। हमारा सभी वोटर्स से अनुरोध है कि अपना नाम और पोलिंग स्टेशन देखें, कोई एडिटिंग की जरूरत है तो वो कराएं, घर-घर में जाकर सर्वे किए जा रहे हैं । 17 अक्टूबर से 30 नवंबर 2023 तक अगर पूरे देश में किसी को भी किसी प्रकार का बदलाव करना है तो वह करा सकता है।

आगे उन्होंने कहा कि C-Vigil एप के माध्यम से वोटिंग के दौरान किसी भी परेशानी या शिकायत को वोटर्स दर्ज कर सकते हैं। आपराधिक पृष्टभूमि वाले प्रत्याशियों की पार्टियों को उन्हे टिकट देने का कारण बताना होगा। राजनीतिक पार्टियों को अपनी एनुअल ऑडिट की रिपोर्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी करनी होगी, साथ ही चुनाव के बाद कितना खर्चा हुआ इसकी जानकारी भी हमारे पास रहेगी।

आगमी 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव की तारीख का ऐलान

मिजोरम – 7 नवंबर, 3 दिसंबर को गणना

मध्य प्रदेश – 17 नवंबर, 3 दिसंबर को गणना

राजस्थान – 23 नवंबर, 3 दिसंबर को गणना

तेलंगाना – 30 नवंबर, 3 दिसंबर को गणना

छत्तीसगढ़ – 2 चरणों में चुनाव: 7 नवंबर और 17 नवंबर, 3 दिसंबर को गणना