गांधी जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत कई दिग्गज नेता पहुंचे राजघाट, क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 अक्टूबर 2023): महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गांधी जयंती पर राजघाट पहुंच कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि “समस्त नागरिकों की तरफ से, मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जन्म-जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं। सत्य और अहिंसा का पालन करने वाले गांधी जी के आदर्शों ने विश्व के लिये एक नया मार्ग प्रशस्त किया। गांधी जी ने जीवन भर न केवल अहिंसा का पालन किया, बल्कि उन्होंने स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, आत्मनिर्भरता और किसानों के अधिकारों के लिये आवाज उठाई तथा अस्पृश्यता, सामाजिक भेदभाव व निरक्षरता के विरुद्ध संघर्ष किया। गांधी जी ने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिये हमें प्रेरित किया था और ऐसे विशाल जन आंदोलन का नेतृत्व किया था, जिसने इतिहास की धारा बदल डाली और हमें स्वतंत्रता दिलाई।”

राष्ट्रपति के अलावा महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजघाट पहुंचे और बापू को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को उनके जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि ,” उनका वैश्विक प्रभाव पूरी मानव जाति को एकता और करुणा के साथ रहने के लिए प्रेरित करता है।”

इसके साथ ही पीएम मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए लिखा कि, लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं, उनकी सादगी, देश के लिए प्रेम, समर्पण, जय जवान, जय किसान का आह्वान आज भी पीढ़ियों को प्रेरित कर रहा है।

महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सुबह 11:30 बजे दिल्ली के कनॉट प्लेट स्थित खादी इंडिया गए । वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सुबह 7 बजे राजघाट पहुंचे। राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी व पार्टी के सांसद, विधायक और नेता भी राजघाट पर पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित किया। इसके अलावा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ , लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा सहित तमाम नेताओं ने बापू को श्रद्धांजलि दी।