UGC NET 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जान लें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 अक्टूबर 2023): नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी 28 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सेशन के लिए आवेदन करने जा रहे हैं वे फॉर्म भरने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को अवश्य चेक कर लें।

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार योग्यता अवश्य चेक कर लें। इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो। इसके साथ ही मास्टर डिग्री के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत उम्मीदवार भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु सीमा JRF और NET के लिए अलग-अलग निर्धारित है। JRF के लिए अधिकतम आयु 31 वर्ष निर्धारित है। इसके अतिरिक्त NET के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा की कोई लिमिट नहीं है।

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 6 से 22 दिसंबर, 2023 तक होगा। परीक्षा शहर केंद्रों की घोषणा नवंबर के आखिरी सप्ताह में की जाएगी और एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव होगा। उत्तर कुंजी और परिणाम की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं।।