राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें , संक्षेप में पढ़े

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 सितंबर 2023):

 

उत्तराखंड से दिल्ली के लिए चलेगी डायरेक्ट ट्रेन

हिमालय राज्य उत्तराखंड को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से कोटद्वार जिले के लिए डायरेक्ट ट्रेन चलेगी। रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन के टाइम टेबल को मंजूरी दे दी है। कोटद्वारा के अलावा यूपी के शहर नजीबाबाद को भी दिल्ली के लिए ट्रेन की सुविधा मिलेगी। कोटद्वार के लिए चलने वाली ये ट्रेन नई दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनस से रवाना होगी। आपको बता दें कि ये उत्तराखंड के गढ़वाल में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच रेलवे लाइन का काम चल रहा है।

 

राजधानी दिल्ली में दीवारों पर खालिस्तानी नारे लिखने का मामला दर्ज

देश की राजधानी दिल्ली में फ्लाईओवर की दीवारों पर खालिस्तानी नारे लिखने के मामले में बड़ी कार्रवाई हुए है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की है। सूत्रों के मुताबकि बीती रात को खालिस्तान के समर्थन में नारे लिखे गए थे। जिसे पुलिस ने जांच के बाद स्प्रे पेंट से नारों मिटा दिया है। आरोपियों ने उत्तरी दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली और कुछ अन्य इलाकों को जोड़ने वाला कश्मीरी गेट फ्लाईओवर पर ‘दिल्ली बनेगा खालिस्तान’ और ‘खालिस्तान जिंदाबाद SFJ’ जैसे नारे लिखे थे। पुलिस इस मामले में पूरी गहनता से जांच कर रही है।

 

“अब दिल्ली होगी साफ”

‘अब दिल्ली होगी साफ’ अभियान के तहत महापौर डा. शैली ओबेराय ने 158 उन स्थानों को साफ करने की घोषणा की है जो विभिन्न इलाकों में कूड़े के ढेर के स्थान बन गए हैं। यहां पर कोई कूड़ा न डाले, इसके लिए बड़े-बड़े गमले रखें जाएंगे। साइनेज लगाकर स्वच्छता बनाए रखने वाले संदेश भी लिखे जाएंगे।

 

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया केंद्र और दिल्ली सरकार को दिया निर्देश

आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के लोगों के सामने आने वाली स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को विभिन्न स्वास्थ्य कल्याण योजनाओं के तहत चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया है। अदालत ने समिति को अगली सुनवाई तक एक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है।

 

मुखर्जी नगर में गर्ल्स पीजी में लगी आग

दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में एक गर्ल्स पीजी में आग लग गई। इस पीजी में 35 लड़कियों को काफी मशक्कत के बाद बचाया गया। पहले भी इसी इलाके में एक कोचिंग सेंटर में आग लगी थी। ऐसे में प्रशासन पर सवाल खड़े हो रहे हैं, जिनसे अधिकारी पल्ला झाड़ते दिखते हैं।

 

स्वक्षता के लिए श्रमदान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्वच्छता के लिए एक घंटे के श्रमदान की अपील पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) एक अक्टूबर को आम जनता और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूडी) के साथ मिलकर सुबह 10 बजे से 11 बजे तक राजधानी में विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। डीडीए अधिकारियों ने कहा कि ग्रीन दिल्ली क्लीन दिल्ली के लिए डीडीए नियमित रूप से स्वच्छता अभियान चलाता है।

 

महिला आरक्षण बिल बना कानून

महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी। यह विधेयक 20 सितंबर को लोकसभा और 21 सितंबर को राज्यसभा में पारित हुआ था। दोनो सदनो में बिल पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाता है, ताकि वह कानून बन सके। इस तरह शुक्रवार 29 सितंबर की तारीख को इस बिल के लिए कानून बनने की तारीख साबित हुई है।
अब इस बिल के कानून बन जाने से लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हो जाएंगी। हालांकि, आरक्षण नई जनगणना और परिसीमन के बाद लागू किया जाएगा।

 

एस जयशंकर ने कनाडा पर साधा निशाना

कनाडा पर एक बार फिर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने निशाना साधा। कनाडा चरमपंथियों को पनाह देता है। उन्होंने वॉशिंगटन में थिंक टैंक के साथ हुए डिस्कशन में कहा कि हमने इस बारे में अमेरिका से चर्चा की है। एस जयशंकर ने कहा कि कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने जो आरोप लगाए हैं वो निराधार हैं।

 

इस्कॉन ने मेनका गांधी को भेजा मानहानि नोटिस

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) ने बीजेपी सांसद मेनका गांधी को 100 करोड़ का मानहानि नोटिस भेजा। हाल ही में मेनका का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। इसमें वे कह रही हैं कि इस्कॉन अपनी गौशाला की गायों को कसाइयों को बेचता है। भारत में इस समय सबसे बड़ा धोखेबाज इस्कॉन है। इस्कॉन ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि इस्कॉन के भक्त, समर्थक और शुभचिंतक बहुत दुखी हैं। मेनका के आरोप दुर्भावनापूर्ण हैं।

भारतीय भाषा उत्सव का शुभारंभ

शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान आज नई दिल्‍ली में भारतीय भाषा उत्‍सव और तकनीकी तथा भारतीय भाषा सम्‍मेलन का शुभारंभ करेंगे। दो दिन के सम्‍मेलन का उद्देश्‍य शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय भाषाओं को तकनीकी रूप से समृ‍द्ध भविष्य की दिशा तय करना है। सम्‍मेलन में भारतीय भाषा को बढ़ावा देने में प्रौद्योगिकी पर विशेष ध्यान देने के साथ तीन महत्वपूर्ण सत्र होंगे, इनमें शिक्षण, प्रशिक्षण, परीक्षा और शैक्षिक सामग्री के अनुवाद में प्रौद्योगिकी की भूमिका शामिल है।